Live TV
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. इस बार PF में मिलने वाला...

इस बार PF में मिलने वाला ब्याज ज्यादा होगा या कम, कल EPFO की बैठक में होगा फैसला

रिटायरमेंट फंड बॉडी EPFO वित्‍त वर्ष 2015-16 के लिए PF डिपॉजिट पर मिलने वाले इंटरेस्‍ट रेट में बढ़ोत्‍तरी कर सकती है।

Abhishek Shrivastava
Abhishek Shrivastava 08 Dec 2015, 20:02:07 IST

नई दिल्‍ली। रिटायरमेंट फंड बॉडी EPFO वित्‍त वर्ष 2015-16 के लिए PF डिपॉजिट पर मिलने वाले इंटरेस्‍ट रेट में बढ़ोत्‍तरी कर सकती है। पिछले दो वित्‍त वर्षों से पीएफ इंटरेस्‍ट रेट 8.75 फीसदी पर स्थिर है। ईपीएफओ के सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्‍टी की बैठक बुधवार को होनी है, जिसमें इंटरेस्‍ट रेट बढ़ाने का फैसला होने की संभावना है।

सूत्रों के मुताबिक हालांकि, PF डिपॉजिट के लिए इंटरेस्‍ट रेट तय करने का प्रस्‍ताव कल होने वाली बैठक के एजेंडे में शामिल नहीं है, लेकिन ईपीएफओ की सर्वोच्‍च संस्‍था सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्‍टी इस बैठक में PF पर मिलने वाले इंटरेस्‍ट की घोषणा कर सकती है। सूत्रों ने आगे बताया कि यह बैठक कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन के रिस्‍ट्रक्‍चरिंग पर चर्चा के लिए बुलाई गई है, लेकिन इस बैठक में चालू वित्‍त वर्ष के आय अनुमानों पर चर्चा की जाएगी, ऐसे में इस बैठक में पीएफ डिपॉजिट के इंटरेस्‍ट रेट को भी तय किया जा सकता है।

चालू वित्‍त वर्ष की आय अनुमान के आधार पर ईपीएफओ इंटरेस्‍ट रेट को 8.75 फीसदी से कुछ ज्‍यादा रख सकती है, जो कि पिछले दो वित्‍त वर्ष से स्थिर बनी हुई है। हालांकि, वित्‍त मंत्रालय चाहता है कि ईपीएफओ वित्‍त वर्ष 2015-16 के लिए भी इंटरेस्‍ट रेट को 8.75 फीसदी पर ही बरकरार रखे। वित्‍त और श्रम मंत्रालय के अधिकारियों की हाल ही में हुई बैठक में पीएम पर मिलने वाले इंटरेस्‍ट रेट को 8.75 फीसदी रखने की ही वकालत की गई है। सरकार ने भी लघु बचत योजनाओं और पीपीएफ की ब्‍याज दरें घटाने का संकेत दिया है।

Web Title: PF पर इस साल मिल सकता है ज्‍यादा ब्‍याज