Live TV
GO
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. ETF यूनिट्स को PF खाते में...

ETF यूनिट्स को PF खाते में डालने पर विचार कर रहा है EPFO, सब्‍सक्राइबर्स को होंगे ये फायदे

EPFO अपने सब्‍सक्राइबर्स के एक्सचेंज ट्रेडेड कोष (ETF) में निवेश के हिस्से को उनके भविष्य निधि (PF) खातों में डालने पर विचार कर रहा है।

Manish Mishra
Manish Mishra 27 Aug 2017, 18:45:28 IST

नई दिल्ली कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) अपने सब्‍सक्राइबर्स के एक्सचेंज ट्रेडेड कोष (ETF) में निवेश के हिस्से को उनके भविष्य निधि (PF) खातों में डालने पर विचार कर रहा है। सब्‍सक्राइबर्स एडवांस लेते समय इनकी निकासी कर सकेंगे। इस बारे में EPFO ने नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (CAG) से विचार मांगे हैं। एक अनुमान के अनुसार चालू वित्‍त वर्ष के अंत तक ETF में EPFO का निवेश 45,000 करोड़ रुपए पर पहुंच जाएगा। केंद्रीय भविष्य निधि आयुक्त वी पी जॉय ने कहा कि CAG इस पर जल्द अपनी राय देगा। कैग का विचार मिलने के बाद इस प्रस्ताव को EPFO के निर्णय लेने वाले शीर्ष निकाय केंद्रीय न्यासी बोर्ड (CBT) के समक्ष रखा जाएगा। CBT की बैठक अगले महीने होने की संभावना है।

यह भी पढ़ें : जुलाई से अबतक पेट्रोल 6 रुपए और डीजल 3.67 रुपए हुआ महंगा, 3 साल के उच्‍च स्‍तर पर पहुंचा पेट्रोल का दाम

केंद्रीय भविष्य निधि आयुक्त वी पी जॉय ने कहा कि,

हमने अभी तक ETF से कोई रिटर्न नहीं लिया है और इसे सदस्यों को दिया है। हमने कोई प्रणाली बनाई है। हमारा CAG से विचार-विमर्श चल रहा है। यह विचार-विमर्श पूरा होने के बाद इसे CBT के समक्ष मंजूरी के लिए रखा जाएगा।

उन्होंने बताया कि EPFO न्यासियों की पिछली बैठक में इस प्रस्ताव पर विचार किया गया था, लेकिन उस समय इस पर कोई निर्णय नहीं हो पाया था।

यह भी पढ़ें : अपने इलाके में भारतीय रुपया नहीं अपने ही सिक्‍के चलाता था गुरमीत राम रहीम, प्‍लास्टिक के होते थे ये टोकन

Web Title: ETF यूनिट्स को PF खाते में डालने पर विचार कर रहा है EPFO