Live TV
GO
Hindi News पैसा बिज़नेस आज से महंगा हो गया ताजमहल...

आज से महंगा हो गया ताजमहल सहित इन स्‍मारकों का दीदार करना, सरकार ने बढ़ा दी एंट्री फीस

आज से ताजमहल सहित कई अन्‍य स्‍मारकों का दीदार करना महंगा हो गया है। ताजमहल देखने वाले घरेलू और विदेशी पर्यटकों को अब क्रमश: 10 रुपए और 100 रुपए अतिरिक्‍त देने होंगे।

Manish Mishra
Manish Mishra 08 Aug 2018, 10:31:11 IST

नई दिल्‍ली। आज से ताजमहल सहित कई अन्‍य स्‍मारकों का दीदार करना महंगा हो गया है। ताजमहल देखने वाले घरेलू और विदेशी पर्यटकों को अब क्रमश: 10 रुपए और 100 रुपए अतिरिक्‍त देने होंगे। दरअसल, आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (ASI) ने 16 स्‍मारकों की एंट्री फीस में बढ़ोतरी कर दी है। इनमें से छह ग्‍लोबल हेरिटेज साइट्स आगरा और दिल्‍ली में स्थित हैं।

1 अगस्‍त को संस्‍कृति मंत्रालय (मिनिस्‍ट्री ऑफ कल्‍चर) ने एक अधिसूचना जारी की थी जिसके अनुसार विदेशी पर्यटकों को ताजमहल के दीदार के लिए 1100 रुपए देने होंगे। इसमें 500 रुपए आगरा विकास प्राधिकरण का टोल टैक्‍स भी शामिल है। वहीं, घरेलू पर्यटकों को अब 40 रुपए की जगह 50 रुपए देने होंगे। सार्क देशों के पर्यटकों को 500 रुपए टोल टैक्‍स सहित अब 540 रुपए देने होंगे।

ढाई साल में ताजमहल की एंट्री फीस में दूसरी बार बढ़ोतरी की गई है। इससे पहले ताजमहल सहित एएसआई द्वारा सुरक्षित किए गए स्‍मारकों की एंट्री फीस अप्रैल 2016 में बढ़ाई गई थी। ‘बी’ श्रेणी के स्‍मारकों की एंट्री फी भी भारतीय पर्यटकों के लिए 15 रुपए से बढ़ाकर 25 रुपए कर दी गई है। जबकि विदेशी पर्यटकों को अब 200 रुपए की जगह 300 रुपए देने होंगे।

मंत्रालय ने कैशलेस भुगतान के जरिए टिकट बुक करवाने पर डिस्‍काउंट की घोषणा की है। भारतीय पर्यटकों को जहां 5 रुपए का डिस्‍काउंट मिलेगा वहीं विदेशी पर्यटकों को ए और बी श्रेणी के स्‍मारकों के दीदार के लिए 50 रुपए प्रति टिकट का डिस्‍काउंट मिलेगा।

आगरा में ‘ए’ श्रेणी के स्‍मारकों में ताजमहल, फतेहपुर सिकरी और आगरा फोर्ट शामिल हैं। वहीं, पांच ‘बी’ श्रेणी के स्‍मारक है जिनमें अकबर का मकबरा सिकंदरा, मरियम का मकबरा सिकंदरा, राम बाग, इत्‍माद-उद-दौला और मेहताब बाग शामिल हैं।