Live TV
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. एक जनवरी 2017 से हर बिकने...

एक जनवरी 2017 से हर बिकने वाले नए मोबाइल फोन में पैनिक बटन अनिवार्य, संकट की स्थिति से निपटना होगा आसान

देश में अगले साल से बिकने वाले सभी मोबाइल फोन में एक पैनिक बटन होगा। यह बटन ऐसा होगा जिसके जरिए किसी भी संकट की स्थिति में आसानी फोन किया जा सकेगा।

Abhishek Shrivastava
Abhishek Shrivastava 25 Apr 2016, 21:45:17 IST

नई दिल्‍ली। देश में अगले साल से बिकने वाले सभी मोबाइल फोन में एक पैनिक बटन होगा। यह बटन ऐसा होगा जिसके जरिए किसी भी संकट की स्थिति में आसानी फोन किया जा सकेगा। एक तरह से यह बटन आपात स्थिति में फोन (इमरजेंसी कॉल) करने का जरिया होगा।

यही नहीं एक जनवरी 2018 से सभी फोनों में जीपीएस नैवीगेशन सिस्टम भी अनिवार्य कर दिया गया है। दूरसंचार मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि 2018 की शुरुआत से बिकने वाले सभी फोनो में जीपीएस नैवीगेशन सिस्टम बना बनाया होना चाहिए।

केंद्र सरकार 2017 तक दो लाख से अधिक लोगों को देगी नौकरी, विभिन्‍न विभागों में होगी भर्ती

प्रसाद ने यहां एक बयान में कहा, प्रौद्योगिकी का एकमात्र उद्देश्य मानव जीवन को बेहतर बनाना है और महिला सुरक्षा के लिए इसके इस्तेमाल से और बेहतर क्या होगा। एक जनवरी 2017 से बिना पैनिक बटन की व्यवस्था वाला कोई मोबाइल फोन नहीं बिकेगा। वहीं एक जनवरी 2018 से मोबाइल फोनों में बना बनाया (इनबिल्ट) जीपीएस भी होना चाहिए। इस बारे में एक अधिसूचना 22 अप्रैल को जारी की गई है। इसके अनुसार एक जनवरी 2017 से देश में केवल वही फीचर फोन बिकेंगे जिनमें पांच या नौ नंबर बटन को लंबे समय तक दबाने पर इमरजेंसी कॉल का प्रावधान होगा। इसी तरह स्मार्टफोन में भी इमरजेंसी कॉल बटन का प्रावधान करना अनिवार्य है। एक जनवरी 2018 से सभी मोबाइल हैंडसेट में जीपीएस प्रणाली अनिवार्य की गई है। .

Web Title: अगले साल से बिकने वाले नए मोबाइल फोन में पैनिक बटन अनिवार्य