Live TV
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. इकोपिया भारत में बनाएगा सोलर पैनल...

इकोपिया भारत में बनाएगा सोलर पैनल की सफाई करने वाले रोबोट

इकोपिया ने अपने ई-4 रोबोट की मैन्युफैक्चरिंग भारत में करने के लिए मूल एसेंशियल कंपोनेंट्स बनाने वाली कंपनी सनमिना कॉर्पोरेशन के साथ समझौता किया है।

Dharmender Chaudhary
Dharmender Chaudhary 28 Apr 2016, 13:46:46 IST

नई दिल्ली। इजरायली कंपनी इकोपिया ने अपने ई-4 रोबोट की मैन्युफैक्चरिंग भारत में करने के लिए मूल एसेंशियल कंपोनेंट्स बनाने वाली कंपनी सनमिना कॉर्पोरेशन के साथ समझौता किया है। इसके तहत इजरायली कंपनी चेन्नई के पास एक अत्याधुनिक कारखाने में अपने ई-4 रोबोट बनाएगी। ये रोबोट बड़े आकार की सोलर पावर प्रोजेक्ट्स में लगे सौर-पालों की सफाई में इस्तेमाल किए जाते हैं। सानमिना कॉर्पोरेशन एसेंशियल कंपोनेंट्स की मैन्युफैक्चरिंग करने वाली ग्लोबल कंपनी है।

इकोपिया की जारी विग्यप्ति के अनुसार भारत में सौर उर्जा उद्योगों में बढ़ती गतिविधियों के चलते संयंत्रों की साफ सफाई के लिये आधुनिक तकनीक की मांग भी तेजी से बढ़ी है। इकोपिया ई-4 रोबोट के रूप में इस काम के लिए आधुनिक तकनीक उपलब्ध कराती है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश में 2022 तक एक लाख मेगावाट सौर उर्जा उत्पादन का लक्ष्य तय किया है। इससे बड़े पैमाने पर देश में रोजगार के नये अवसर पैदा होंगे और सौर उर्जा के रूप में एक नया पर्यावरण अनुकूल उद्योग खड़ा होगा।

इकोपिया के सीईओ एरान मैल्लर ने इस संबंध में कहा, हमने 2015 में मांग तेजी से बढ़ते देखी, भारत इस क्षेत्र में हमारे लिये शीर्ष बाजार और अत्याधुनिक उत्पादन सुविधा स्थापित करने का स्वाभाविक स्थान रहा है। इसमें कोई शक नहीं कि वास्तविक उपकरण विनिर्माता सनमिना के साथ हम मजबूत बाजार स्थिति की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं।

Web Title: इकोपिया भारत में बनाएगा सोलर पैनल की सफाई करने वाले रोबोट