Live TV
GO
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. सुधार की राह पर है भारतीय...

सुधार की राह पर है भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था, बढ़ेगी निवेश की रफ्तार : CII

भारतीय उद्योग परिसंघ (CII) ने विभिन्न क्षेत्र की कंपनियों की बिक्री और आर्डरों में उल्लेखनीय वृद्धि देखने को मिल रहा है जो इस बात का संकेत है कि अर्थव्यवस्था की स्थिति सुधर रही है और निवेश रफ्तार पकड़ रहा है।

Manish Mishra
Edited by: Manish Mishra 27 May 2018, 16:37:16 IST

नई दिल्ली। भारतीय उद्योग परिसंघ (CII) ने विभिन्न क्षेत्र की कंपनियों की बिक्री और आर्डरों में उल्लेखनीय वृद्धि देखने को मिल रहा है जो इस बात का संकेत है कि अर्थव्यवस्था की स्थिति सुधर रही है और निवेश रफ्तार पकड़ रहा है। सीआईआई के अध्यक्ष राकेश भारती मित्तल ने कहा कि सतत संरचनात्मक सुधारों का असर अब जमीन पर दिखने लगा है और एक बड़ी अर्थव्यवस्था की हालत सुधर रही है। मित्तल ने कहा कि विभिन्न कारोबार क्षेत्रों में बिक्री और आर्डर उल्लेखनीय रूप से बढ़ रहे हैं जो बेहतर क्षमता इस्तेमाल तथा निवेश बढ़ने की उम्मीद जगाते हैं।

सीआईआई ने कहा है कि गैर-टिकाऊ उपभोक्ता सामान, दोपहिया और ट्रैक्टर क्षेत्रों में ग्रामीण मांग में सुधार हुआ है। ठोस वृहद आर्थिक प्रबंधन की वजह से वृद्धि और निवेश को प्रोत्साहन मिला है। क्षमता विस्तार के लिए निवेश की स्थितियां सुधरी हैं।

बयान में कहा गया है कि सरकार के कई अभियान मेक इन इंडिया, डिजिटल इंडिया, स्वच्छ भारत, स्वच्छ ऊर्जा और अन्य योजनाएं रफ्तार पकड़ रही हैं। साथ ही वैश्विक अर्थव्यवस्था की स्थिति भी सुधर रही है। मानसून सामान्य रहने की उम्मीद है। सीआईआई का अनुमान है कि 2018-19 में आर्थिक वृद्धि दर 7.3 से 7.7 प्रतिशत रहेगी।

सीआईआई ने कहा कि पूंजीगत सामान क्षेत्र में सतत सुधार हो रहा है और आर्डर बढ़ रहे हैं। चालू वित्त वर्ष में निर्यात भी तेज रफ्तार से बढ़ने की उम्मीद है।

Web Title: सुधार की राह पर है भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था, बढ़ेगी निवेश की रफ्तार : CII