Live TV
GO
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. ई-रिक्‍शा आयात में एक कंपनी ने...

ई-रिक्‍शा आयात में एक कंपनी ने की 19 करोड़ रुपए की सीमा शुल्‍क की चोरी, राजस्व खुफिया निदेशालय ने लगाया पता

राजस्व खुफिया निदेशालय (DRI) ने करीब 150 करोड़ रुपए मूल्य के ई-रिक्शा आयात में एक कंपनी द्वारा सीमा शुल्क चोरी का पता लगाया है। निदेशालय ने इस संदर्भ में कंपनी के दो प्रवर्तकों को गिरफ्तार किया है।

India TV Paisa Desk
Edited by: India TV Paisa Desk 24 Jul 2018, 19:13:23 IST

कोलकाता। राजस्व खुफिया निदेशालय (DRI) ने करीब 150 करोड़ रुपए मूल्य के ई-रिक्शा आयात में एक कंपनी द्वारा सीमा शुल्क चोरी का पता लगाया है। निदेशालय ने इस संदर्भ में कंपनी के दो प्रवर्तकों को गिरफ्तार किया है। यहां जारी आधिकारिक बयान के अनुसार कोलकाता की कंपनी ने इलेक्ट्रिक तिपहिया वाहन (ई-रिक्शा) के एसेंबल करने के लिये पूरे कल-पुर्जे (सीकेडी) का आयात किया। हालांकि, कंपनी ने इलेक्ट्रिक रिक्शा के कुछ कल-पुर्जों के रूप में में इसे दिखाया।

आयातक ने कल-पुर्जों के नाम 10 प्रतिशत सीमा शुल्क दिया। जबकि उन्होंने वास्तव में एसेंबल के मकसद से पूरी ई-रिक्शा के सामान मंगाए जिसपर 30 प्रतिशत की दर से सीमा शुल्क लगता है।

कंपनी के इस कदम से पिछले चार साल में सीमा शुल्क के रूप में 19 करोड़ रुपए कम भुगतान किया गया। इस दौरान कुल 150 करोड़ रुपए मूल्य के ई-रिक्शा आयात किए गए। मामले में कंपनी के दो निदेशकों को गिरफ्तार किया गया है। ये दोनों सीमा शुल्क चोरी मामले में मुख्य आरोपी है।

Web Title: ई-रिक्‍शा आयात में एक कंपनी ने की 19 करोड़ रुपए की सीमा शुल्‍क की चोरी, राजस्व खुफिया निदेशालय ने लगाया पता