Live TV
GO
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. PM मोदी के साथ विदेशी दौरों...

PM मोदी के साथ विदेशी दौरों पर जाने वाले व्‍यक्तियों के नाम आएंगे सामने, CIC ने मंत्रालय को नाम बताने का दिया आदेश

केंद्रीय सूचना आयोग (सीआईसी) ने विदेश मंत्रालय को निर्देश दिया है कि वह उन गैर सरकारी व्‍यक्तियों (प्राइवेट पर्सन) के नामों को सार्वजनिक करे, जिन्‍होंने विदेशी दौरों के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ यात्रा की है।

India TV Paisa Desk
Edited by: India TV Paisa Desk 04 Sep 2018, 17:26:30 IST

नई दिल्‍ली। केंद्रीय सूचना आयोग (सीआईसी) ने विदेश मंत्रालय को निर्देश दिया है कि वह उन गैर सरकारी व्‍यक्तियों (प्राइवेट पर्सन) के नामों को सार्वजनिक करे, जिन्‍होंने विदेशी दौरों के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ यात्रा की है।  

पिछले साल अक्‍टूबर में काराबी दास ने मंत्रालय से 2015-16 और 2016-17 में प्रधानमंत्री के विदेशी दौरों पर हुए खर्च की जानकारी उन लोगों के नाम के साथ मांगी थी, जिन्‍होंने प्रधानमंत्री के साथ यात्रा की थी। मंत्रालय से संतोषजनक उत्‍तर न मिलने पर आवेदक ने केंद्रीय सूचना आयोग के पास शिकायत दर्ज करवाई थी।

याचिकाकर्ता ने मुख्‍य सूचना आयुक्‍त आरके माथुर को बताया कि मंत्रालय ने जानकारी उपलब्‍ध कराने के लिए उससे 224 रुपए की मांग की, जिसे य‍ाचिकाकर्ता द्वारा जमा भी करवाया गया। सुनवाई के दौरान मंत्रालय ने अपने जवाब में कहा कि प्रधानमंत्री की यात्रा की तारीख और स्‍थान एवं विमान पर खर्च को छोड़कर अन्‍य कोई भी जानकारी संग्रहित कर नहीं रखी जाती है। मंत्रालय ने आयोग से यह भी कहा कि वह 224 रुपए के भुगतान के संबंध में कार्रवाई करेगा और जल्‍द ही नई जानकारी उपलब्‍ध कराएगा।

मुख्‍य सूचना आयुक्‍त आरके माथुर ने अपने आदेश में मंत्रालय से कहा कि वह आवेदक को सरकारी अधिकारियों के नामों को छिपाते हुए उन गैर सरकारी व्‍यक्तियों (सुरक्षा से न जुड़े हुए) की लिस्‍ट उपलब्‍ध कराए, जिन्‍होंने भारत के प्रधानमंत्री के साथ सरकारी खर्च पर यात्रा की।

Web Title: Disclose names of private persons who accompanied PM on foreign tours: CIC to MEA | PM मोदी के साथ विदेशी दौरों पर जाने वाले व्‍यक्तियों के नाम आएंगे सामने, CIC ने मंत्रालय को नाम बताने का दिया आदेश