Live TV
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. IGIA से 30 अप्रैल के बाद...

IGIA से 30 अप्रैल के बाद यात्रा करने वालों को डेवलपमेंट फी लौटाएगी एयरलाइन कंपनियां

इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (आईजीआईए) से 30 अप्रैल के बाद की यात्रा के लिए बुक टिकटों पर वसूला गया डेवलपमेंट फी यात्रियों को लौटाएं।

Dharmender Chaudhary
Dharmender Chaudhary 28 Apr 2016, 10:38:10 IST

नई दिल्ली। नागर विमानन महानिदेशालय ने विमानन कपंनियों से कहा है कि वे इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (आईजीआईए) से 30 अप्रैल के बाद की यात्रा के लिए बुक टिकटों पर वसूला गया डेवलपमेंट फी यात्रियों को लौटाएं। भारतीय हवाई अड्डा आर्थिक नियामक प्राधिकार (एईआरए) ने इस साल तीन फरवरी को आईजीआईए का परिचालन करने वाली कंपनी डायल से कहा था कि वह एक मई से डेवलपमेंट फी लगाना बंद करे। दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड (डायल) में जीएमआर ग्रुप, भारतीय विमानपत्तन प्राधिकार तथा जर्मनी की फ्रापोर्ट एजी की भागीदारी है।

600 रुपए तक लौटाना होगा डेवलपमेंट फी  

मौजूदा व्यवस्था के तहत आईजीआईए से घरेलू उड़ान में यात्रा करने वाले को 100 रुपए प्रति उड़ान का विकास शुल्क देना होता है। वहीं अंतरराष्ट्रीय उड़ान के लिए यह शुल्क 600 रुपए प्रति उड़ान है। शुल्क की यह व्यवस्था 30 अप्रैल मध्यरात्रि से बंद होनी है। डीजीसीए ने एईआरए के आदेश का हवाला देते हुए विकास शुल्क लौटाने का सर्कुलर जारी किया।

तस्वीरों में देखिए एयर इंडिया का मेनू

Air India spl menu

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

हैदराबाद हवाईअड्डे को विस्तार के लिए मंजूरी का इंतजार

जीएमआर ग्रुप द्वारा संचालित हैदराबाद के राजीव गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे को टर्मिनल विस्तार का दूसरा चरण शुरू करने के लिए नियामकीय मंजूरी मिलने का इंतजार है। हवाईअड्डा 1.2 करोड़ यात्रियों की क्षमता हासिल कर चुका है।  हवाईअड्डे के मुख्य कार्यकारी एसजीके किशोर ने कहा, हमें उम्मीद है कि अगले कुछ महीनों में विस्तार के दूसरे चरण पर काम शुरू करने के लिए हवाईअड्डा आर्थिक नियमन प्राधिकार (एईआरए) से मंजूरी मिल जाएगी। पिछले वित्त वर्ष के दौरान 1.25 करोड़ यात्री हवाईअड्डे से आए गए हैं। यह संख्या हवाईअड्डे की 1.2 करोड़ की स्थापित क्षमता से अधिक है।

Web Title: 30 अप्रैल के बाद हवाई यात्रा करने वालों को डेवलपमेंट फी लौटाएगी कंपनियां