Live TV
GO
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. PM Modi’s first interview of 2019:...

PM Modi’s first interview of 2019: झटका नहीं थी नोटबंदी, हमने लोगों को एक साल पहले ही दे दी थी चेतावनी

नोटबंदी से लेकर जीएसटी और उर्जित पटेल के इस्तीफे तक पर पीएम मोदी ने अपने पहले इंटरव्यू में कही ये बातें।

Abhishek Shrivastava
Written by: Abhishek Shrivastava 01 Jan 2019, 23:36:25 IST

नई दिल्‍ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साल 2019 का पहला इंटरव्‍यू समाचार एजेंसी एएनआई की संपादक स्‍मिता प्रकाश को दिया। इस इंटरव्‍यू में स्‍वयं नरेंद्र मोदी ने यह कहा है कि नोटबंदी कोई झटका नहीं था। हमने एक साल पहले ही लोगों को इसके बारे में चेताया था, कि यदि आपके पास काला धन है, तो आप इसका खुलासा करें, इस पर जुर्माना भरें और काले धन को सफेद करने में सरकार आपकी पूरी मदद करेगी।

लेकिन लोगों ने इस पर कोई ध्‍यान नहीं दिया। उन्‍होंने सोचा कि मोदी भी दूसरे नेताओं की तरह बात कर रहे हैं, वो इस पर कुछ भी नहीं करेंगे। यही वजह है कि बहुत कम लोग ही स्‍वेच्‍छा से आगे आए और उन्‍होंने काले धन का खुलासा किया। सरकार ने नवंबर 2016 में कालेधन के खिलाफ, आंतकवादियों को वित्‍त पोषण रोकने और भ्रष्‍टाचार को कम करने के उद्देश्‍य से नोटबंदी की घोषणा की थी। इसमें 500 और 1000 रुपए के नोटों को प्रतिबंधित कर दिया गया थ्‍ाा।

आरबीआई के गवर्नर उर्जित पटेल के अचानक इस्‍तीफा देने के सवाल पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि उन्‍होंने खुद ही व्‍यक्तिगत कारणों से इस्‍तीफा देने का आग्रह किया था। मुझे इसके बारे में पहली बार उस समय पता चला जब इस्‍तीफा देने से 6-7 माह पहले उन्‍होंने इसके बारे में मुझसे बात की थी। इसके बारे में उन्‍होंने लिखित में दिया था। उन पर कोई राजनीतिक दबाव का सवाल ही नहीं उठता। आरबीआई गवर्नर के रूप में उन्‍होंने बहुत अच्‍छा काम किया।

Web Title: Demonetization wasn’t a jhatka, We had warned people a year before says PM Modi | PM Modi’s first interview of 2019: झटका नहीं थी नोटबंदी, हमने लोगों को एक साल पहले ही दे दी थी चेतावनी