Live TV
GO
Hindi News पैसा बिज़नेस 22 अक्‍टूबर को दिल्‍ली में बंद...

22 अक्‍टूबर को दिल्‍ली में बंद रहेंगे पेट्रोल पंप, डीलर्स ने दी वैट कम न करने के विरोध में हड़ताल की धमकी

दिल्ली पेट्रोल डीलर्स एसोसिएशन (डीपीडीए) ने कहा है कि 22 अक्टूबर को राष्ट्रीय राजधानी में सभी 400 पेट्रोल पंप बंद रहेंगे।

India TV Paisa Desk
India TV Paisa Desk 16 Oct 2018, 17:37:33 IST

नई दिल्ली। दिल्ली पेट्रोल डीलर्स एसोसिएशन (डीपीडीए) ने कहा है कि 22 अक्टूबर को राष्ट्रीय राजधानी में सभी 400 पेट्रोल पंप बंद रहेंगे। दिल्ली सरकार द्वारा राज्य में पेट्रोल, डीजल पर मूल्य वर्धित कर (वैट) कम नहीं करने के विरोध में यह फैसला किया गया है। 

एसोसिएशन ने यहां जारी वक्तव्य में कहा है कि दिल्ली में करीब 400 पेट्रोल पंप हैं, जिनमें साथ ही सीएनजी पंप भी जुड़े हैं। ये सभी पेट्रोल पंप 22 अक्टूबर को प्रात: छह बजे से लेकर अगले दिन 23 अक्टूबर 2018 को प्रात: पांच बजे तक बंद रहेंगे।

 वक्तव्य में कहा गया है कि केंद्र सरकार ने चार अक्टूबर को पेट्रोल, डीजल पर उत्पाद शुल्क कटौती और तेल कंपनियों को एक रुपए की कटौती वहन करने का निर्देश देकर दोनों ईंधनों पर ढाई रुपए प्रति लीटर दाम घटा दिए। इसके साथ ही कई राज्य सरकारों ने भी इतनी ही कटौती वैट में की है, जिससे इन राज्यों में ईंधन के दाम में पांच रुपए तक की कटौती हुई है। लेकिन दिल्ली सरकार ने अभी तक वैट नहीं घटाया है। 

दिल्ली की सीमाओं से सटे राज्य उत्तर प्रदेश और हरियाणा ने पेट्रोल, डीजल पर वैट में कटौती की है, लेकिन दिल्ली में वैट कम नहीं किए जाने से राजधानी में दोनों ईंधन के दाम पड़ोसी राज्यों से ऊपर हो गए हैं। दिल्ली के मुकाबले उत्तर प्रदेश, हरियाणा में पेट्रोल का दाम क्रमश: 2.59 रुपए और 1.95 रुपए प्रति लीटर और डीजल का दाम 2.02 रुपए और 1.72 रुपए लीटर सस्ता है।

पड़ोसी राज्यों में पेट्रोल, डीजल सस्ता होने की वजह से दिल्ली के पेट्रोल पंपों को भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है। यही वजह है कि पेट्रोल पंप एसोसिएशन ने एक दिन की हड़ताल का फैसला किया है। 

More From Business