Live TV
GO
Hindi News पैसा बिज़नेस राजस्थान सरकार ने कर्मचारियों का महंगाई...

राजस्थान सरकार ने कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 3 प्रतिशत बढ़ाया, 1 जनवरी 2019 से होगा लागू

राजस्थान सरकार ने शुक्रवार को राज्य कर्मचारियों के महंगाई भत्ते और पेंशनरों के राहत भत्ते में तीन प्रतिशत वृद्धि करने की घोषणा की है।

India TV Paisa Desk
India TV Paisa Desk 22 Feb 2019, 19:20:31 IST

जयपुर। राजस्थान सरकार ने शुक्रवार को राज्य कर्मचारियों के महंगाई भत्ते और पेंशनरों के राहत भत्ते में तीन प्रतिशत वृद्धि करने की घोषणा की है। एक सरकारी बयान के अनुसार महंगाई भत्ते एवं महंगाई राहत दर में यह वृद्धि एक जनवरी, 2019 से लागू होगी। इस वृद्धि से लगभग 8 लाख कर्मचारी एवं 3.5 लाख पेंशनर्स लाभान्वित होंगे। 

इसके अनुसार राज्य कर्मचारियों को इस समय उनके वेतन का नौ प्रतिशत महंगाई भत्ता देय है। यह इस वृद्धि के बाद बढ़कर 12 प्रतिशत हो गया है। बढ़े हुए महंगाई भत्ते का लाभ राज्य कर्मचारियों के अतिरिक्त कार्य प्रभारित कर्मचारियों, पंचायत समिति, जिला परिषद के कर्मचारियों तथा राज्य के पेंशनभोगियों को भी देय होगा। 

जनवरी और फरवरी माह के बढ़े हुए महंगाई भत्ते की राशि संबंधित कर्मचारियों के सामान्य प्रावधायी निधि खाते में जमा की जाएगी तथा 1 मार्च, 2019 से महंगाई भत्ते का नकद भुगतान किया जाएगा।

पेंशनरों तथा 1 जनवरी, 2004 एवं उसके बाद नियुक्त राज्य कर्मचारियों को बढ़े हुए महंगाई भत्ते/महंगाई राहत का भुगतान नकद देय होगा। इस वृद्धि से राज्य सरकार पर वित्त वर्ष 2019-20 में लगभग 1435 करोड़ रुपए का अतिरिक्त वित्तीय भार पड़ेगा।

More From Business