Live TV
GO
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. चीनी विदेश मंत्रालय ने कही ये...

चीनी विदेश मंत्रालय ने कही ये बात, CPEC से अपरिवर्तित रहेगा कश्मीर पर चीन-पाकिस्तान का रवैया

चीन ने कहा है कि चीन-पाकिस्तान आर्थिक गालियारा (CPEC) परियोजना से कश्मीर मुद्दे पर उसके और पाकिस्तान के रुख में कोई बदलाव नहीं आएगा।

Manish Mishra
Manish Mishra 24 Nov 2017, 10:14:04 IST

बीजिंग चीन ने कहा है कि चीन-पाकिस्तान आर्थिक गालियारा (CPEC) परियोजना से कश्मीर मुद्दे पर उसके और पाकिस्तान के रुख में कोई बदलाव नहीं आएगा। भारत में चीन के राजदूत ने हाल ही में भारत की चिंताओं को दूर करने के लिए CPEC परियोजना का नाम बदलने का प्रस्ताव किया था। चीन के विदेश मंत्रालय ने हालांकि इस मुद्दे पर सीधे कुछ नहीं कहा है।

भारत में चीन के राजदूत लुओ झाओहुई ने चीनी मामले के विशेषज्ञों और जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों से पिछले सप्ताह बातचीत के दौरान CPEC का नाम बदलने तथा जम्मू-कश्मीर से गुजरने वाली इसी तरह की वैकल्पिक परियोजना शुरू करने का प्रस्ताव दिया था। भारत ने इस परियोजना पर आपत्तियां व्यक्त की थीं क्योंकि यह पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर से गुजरती है।

चीन के विदेश मंत्रालय ने लुओ की टिप्पणी के बाबत सवाल पूछे जाने पर कहा कि,

CPEC सभी क्षेत्रों में दीर्घकालिक विकास पर केंद्रित आपसी तालमेल की रूपरेखा है। यह परियोजना न केवल चीन और पाकिस्तान के हितों में है बल्कि क्षेत्रीय स्थिरता और विकास को बढ़ाने में भी सहायक है।

उसने कहा कि चीन का CPEC पर मानना है कि यह एक आर्थिक मुहिम है और इसका क्षेत्रीय स्वायत्तता के विवादों से कोई लेना-देना नहीं है।

Web Title: CPEC से अपरिवर्तित रहेगा कश्मीर पर चीन-पाकिस्तान का रवैया : चीन