Live TV
GO
Hindi News पैसा बिज़नेस Personal Income Tax: स्वीडन में 61%...

Personal Income Tax: स्वीडन में 61% तो जापान में 56% देना पड़ता है टैक्स, चीन और अमेरिका में भी भारत से ज्यादा टैक्स

भारत में व्यक्तिगत आय पर अधिकतम 30 प्रतिशत टैक्स वसूला जाता है लेकिन दुनिया के कई देश ऐसे हैं जहां व्यक्तिगत आय पर भारत के मुकाबले बहुत ज्यादा टैक्स चुकाना पड़ता है। एक देश तो ऐसा भी है जहां व्यक्तिगत आय पर भारत में वसूले जाने टैक्स के मुकाबले दोगुना टैक्स लगता है और वह देश है स्वीडन, इस देश में व्यक्तिगत आय पर अधिकतम 61 प्रतिशत टैक्स चुकाना पड़ता है।

Manoj Kumar
Manoj Kumar 10 Jun 2018, 12:17:28 IST

नई दिल्ली। भारत में व्यक्तिगत आय पर अधिकतम 30 प्रतिशत टैक्स वसूला जाता है लेकिन दुनिया के कई देश ऐसे हैं जहां व्यक्तिगत आय पर भारत के मुकाबले बहुत ज्यादा टैक्स चुकाना पड़ता है। एक देश तो ऐसा भी है जहां व्यक्तिगत आय पर भारत में वसूले जाने टैक्स के मुकाबले दोगुना टैक्स लगता है और वह देश है स्वीडन, इस देश में व्यक्तिगत आय पर अधिकतम 61 प्रतिशत टैक्स चुकाना पड़ता है।

इन देशों में लिया जाता है 50 प्रतिशत से ज्यादा टैक्स

स्वीडन के अलावा जापान, नीदरलैंड और इजराइल ऐसे देश हैं जहां व्यक्तिगत आय पर 50 प्रतिशत टैक्स चुकाना पड़ता है। ट्विटर पर दुनियाभर की अर्थव्यवस्था सहित कई अन्य तरह के आंकड़े जारी करने वाले हेंडल The Spectator Index की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक जापान में व्यक्तिगत आय पर अधिकतम 56 प्रतिशत, नीदरलैंड में 52 प्रतिशत और इजराइल में 50 प्रतिशत टैक्स वसूला जाता है।

यूरोप में रहने वाले लोग चुकाते हैं 43-47 प्रतिशत टैक्स

यूरोप के ज्यादातर देशों में भारत के मुकाबले बहुत ज्यादा टैक्स लिया जाता है, आंकड़ों के मुताबिक यूरोप की सबसे मजबूत अर्थव्यवस्था जर्मनी में व्यक्तिगत आय पर 47 प्रतिशत, फ्रांस में 45 प्रतिशत, यूके में भी 45 प्रतिशत और इटली में 43 प्रतिशत टैक्स लिया जाता है। इनके अलावा ऑस्ट्रेलिया में भी पर्सनल इनकम पर अधिकतम 45 प्रतिशत टैक्स की व्यवस्था है।

चीन और अमेरिका में भारत से ज्यादा टैक्स

दुनियाभर में भारत तेजी से उभरती अर्थव्यवस्था है और अलग-अलग एजेंसियां मान रही हैं कि भविष्य में भारत की अर्थव्यवस्था अमेरिका से आगे निकल जाएगी और चीन को टक्कर देगी। लेकिन व्यक्तिगत आय पर टैक्स के मामले में चीन और अमेरिका भी भारत से आगे हैं, आंकड़ों के मुताबिक चीन में अधिकतम 45 प्रतिशत और अमेरिका में 37 प्रतिशत टैक्स लिया जाता है।

भारत से कम टैक्स वसूलने वाले देश

हालांकि कुछेक देश ऐसे भी हैं जहां पर भारत के मुकाबले टैक्स काफी कम है, ऐसे देशों में BRICS संगठन में भारत का सहयोगी रूस भी है, रूस में व्यक्तिगत आय पर सिर्फ 13 प्रतिशत टैक्स लिया जाता है। BRICS संगठन में भारत के दूसरे सहयोगी ब्राजील में भी अधिकतम 27 प्रतिशत टैक्स की व्यवस्था है। भारत के पड़ौसी देश पाकिस्तान में व्यक्तिगत आय पर सिर्फ 20 प्रतिशत टैक्स लिया जाता है।