Live TV
GO
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. इन देशों के बैक देते हैं...

इन देशों के बैक देते हैं सबसे ज्यादा ब्याज, अर्जेंटीना में 3 साल में होता है पैसा दोगुना!

किसी देश में पैसा 3 साल में दोगुना हो रहा है तो किसी में 4 साल में, ये हैं दुनिया में डिपॉजिट पर सबसे ज्यादा ब्याज देने वाले देश

Manoj Kumar
Reported by: Manoj Kumar 03 Apr 2018, 14:04:37 IST

नई दिल्ली। भारत के बैंकों में पैसा जमा करने पर ज्यादा ब्याज नहीं मिलता है, लेकिन दुनिया में कई ऐसे देश भी हैं जिनके बैंकों में पैसा जमा कराने पर अधिक ब्याज मिलता है, कई देश तो ऐसे हैं जहां पर मौजूदा दर पर अगर पैसा जमा कराया जाए तो वह 3 साल से भी कम समय में दोगुना हो जाएगा। चलिए जानते हैं कि दुनिया के किस देश में बैंकों में रखा पैसा सबसे जल्दी दोगुना होता है।

अर्जेंटीना में मिलता है सबसे ज्यादा ब्याज

इस लिस्ट में सबसे पहला स्थान दक्षिण अमेरिकी देश अर्जेनटीना का है, अर्जेंटीना के सेंट्रल बैंक की वेबसाइट के मुताबिक वहां पर मौजूदा मॉनिटरी पॉलिसी रेट 27.25 प्रतिशत है, यानि वहां पर डिपॉजिट रेट भी लगभग इसी स्तर के करीब होना चाहिए। इस लिहाज से वहां पर 3 साल से भी कम समय में पैसा दोगुना हो जाएगा।

ईरान के बैंक भी देते हैं अच्छा रिटर्न

लिस्ट में दूसरा स्थान ईरान का है, ईरान के सेंट्रल बैंक की रिपोर्ट के मुताबिक वहां पर 5 साल तक की कुछेक जमा योजनाओं पर 19 प्रतिशत सालाना ब्याज दिया जाता है, यानि लगभग 4 साल में वहां पर बैंक में रखा हुआ पैसा दोगुना हो जाएगा।

इन देशों के बैंकों में पैसा रखना भी फायदेमंद

सिर्फ अर्जेंटीना और ईरान में ही ज्यादा ब्याज दर नहीं है बल्कि, कई और देश भी हैं जहां पर ब्याज की दर अधिक है, इनमें यूक्रेन (17%), इजिप्ट (16.75%), नाईजिरिया (14%) और उज्बेकिस्तान जैसे देश हैं जहां पर बैंकों में पैसा रखने पर ज्यादा ब्याज दिया जाता है।

एक लिस्ट यह भी

दुनियाभर में अलग-अलग देशों के डिपॉजिट रेट्स के आंकड़े रखने वाली वेबसाइट डिपॉजिट्स डॉट ओआरजी के आंकड़े इससे कुछ अलग है लेकिन लगभग इसी तरह का ट्रेंड दर्शा रहे हैं। आंकड़ों में अर्जेनटीना में डिपॉजिट रेट्स 20.47 प्रतिशत बताए गए हैं जबकि उज्बेकिस्तान में यह रेट्स 20 प्रतिशत हैं, डिपॉजिट्स डॉट ओआरजी के मुताबिक दुनिया में सबसे ज्यादा डिपॉजिट रेट्स वाले 10 देश इस तरह से हैं।

Web Title: इन देशों के बैक देते हैं सबसे ज्यादा ब्याज, अर्जेंटीना में 3 साल में होता है पैसा दोगुना!