Live TV
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. अंतरराष्ट्रीय स्तर पर घटती बिक्री से...

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर घटती बिक्री से कोका कोला परेशान

कमजोर वैश्विक अर्थव्यवस्था, बढ़ती प्रतिस्पर्धा और मुद्रा बाजार की उठापटक से वर्ष की दूसरी तिमाही में भी कोका कोला की कमाई प्रभावित रही है।

Surbhi Jain
Surbhi Jain 28 Jul 2016, 10:41:28 IST

न्यूयॉर्क। कमजोर वैश्विक अर्थव्यवस्था, बढ़ती प्रतिस्पर्धा और मुद्रा बाजार की उठापटक से वर्ष की दूसरी तिमाही में भी शीतल पेय बनाने वाली प्रमुख कंपनी कोका कोला की कमाई प्रभावित रही है। कंपनी का शुद्ध लाभ 10.9 फीसदी बढ़ा जबकि प्रति शेयर कमाई उम्मीद से दो सेंट कम रहते हुये 60 सेंट रही।

दूसरी तिमाही के दौरान कंपनी का शुद्ध राजस्व उत्तरी अमेरिका को छोड़कर सभी क्षेत्रों में कमजोर रहा और कुल मिलाकर बिक्री 5.1 फीसदी घटकर 11.5 अरब डॉलर रही। मात्रा के लिहाज से द्रव्य पदार्थ और अन्य की बिक्री स्थिर रही। कंपनी का कहना है कि चीन और अर्जेंटीना जैसे उभरते बाजारों की मंद गति से अमेरिका, मैक्सिको और जापान में हुई वृद्धि को निरस्त कर दिया। कंपनी ने कहा कि सोडा पेय की बिक्री तिमाही में मामूली घटी है लेकिन बोतल बंद पानी और जूस में वृद्धि से इसकी गिरावट की भरपाई हो गई।

कोका कोला ने कहा कि एशियाई बाजारों में 2 फीसदी बिक्री घटी है। कंपनी का कहना है कि चीन में बिक्री की ग्रोथ घटी है। कंपनी ने कहा कि वह ग्रामीण इलाकों में सस्ते उत्पाद उतार कर बिक्री बढ़ाने की रणनीति पर काम कर रही है। वहीं ग्लोबल स्तर पर घटी बिक्री को देखते हुए कंपनी ने जैविक राजस्व के अनुमान में कटौती की है। कोका कोला 2016 के लिए जैविक राजस्व के अनुमान अनुमान को 4 फीसदी से घटा कर 3 फीसदी कर दिया है।

Web Title: अंतरराष्ट्रीय स्तर पर घटती बिक्री से कोका कोला परेशान