Live TV
GO
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. मोबाइल सिम को आधार से सत्यापन...

मोबाइल सिम को आधार से सत्यापन के नए तरीकों पर COAI ने और समय मांगा

COAI विशिष्ट पहचान प्राधिकार (UIDAI) से मोबाइल ग्राहकों के सिम के आधार आधारित पुनर्सत्यापन की प्रणाली कार्यान्वित करने के लिए और समय मांगा है

Manoj Kumar
Edited by: Manoj Kumar 11 May 2018, 16:27:24 IST

नई दिल्ली। सेल्यूलर कंपनियों के संगठन सेल्युलर ऑपरेटर एसोसिएशन ऑफ इंडिया (COAI) विशिष्ट पहचान प्राधिकार (UIDAI) से मोबाइल ग्राहकों के सिम के आधार आधारित पुनर्सत्यापन की प्रणाली कार्यान्वित करने के लिए और समय मांगा है। इस तरह की व्यवस्था के लिए मौजूदा समय सीमा एक दिसंबर है। सेल्यूलर आपरेटर्स एसोसिएशन आफ इंडिया के महानिदेशक राजन मैथ्यू ने कहा,‘हम तैयार नहीं हैं।

उन्होंने कहा कि UIDAI व दूरसंचार विभाग को बताया है कि UIDAI ने इस बारे में कंपनियों को जो समय सीमा दी है वह कार्यान्वयन के लिहाज से अव्यावहारिक है।’ उन्होंने इस बारे में UIDAI को पत्र भेजा है। COAI इसके साथ ही SMS आधारित, एक बारगी पासवर्ड (OTP) को भी नयी प्रणाली में शामिल करने पर जोर दे रहा है। इस प्रक्रिया में वेब आधारित व आईवीआरएस आधारित प्र​क्रिया को हरी झंडी दिखाई गई है।

इसके अनुसार इसके अलावा नयी प्रणाली में ग्राहक अधिग्रहण फार्म सीएएफ में उचित बदलावों की जरूरत है और कंपनियों को कम से कम किसी मुख्य मुद्दे पर फैसला किए जाने के बाद कम से कम 4 से 6 सप्ताह का समय चाहिए होगा। COAI एयरटेल, वोडाफोन व आइडिया सहित प्रमुख दूरसंचार कंपनियों का प्रतिनिधित्व करता है।

Web Title: सिम को आधार से सत्यापन के नए तरीकों पर COAI ने और समय मांगा