Live TV
GO
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. चीन के प्रधानमंत्री ने कहा, ब्रेक्जिट...

चीन के प्रधानमंत्री ने कहा, ब्रेक्जिट की मार से वैश्विक वित्तीय बाजार प्रभावित

चीन के प्रधानमंत्री ली क्यांग ने कहा कि ब्रेक्जिट जनमत संग्रह की मार से वैश्विक वित्तीय बाजार बुरी तरह प्रभावित हुए हैं।

Dharmender Chaudhary
Dharmender Chaudhary 27 Jun 2016, 21:58:07 IST

बीजिंग। चीन के प्रधानमंत्री ली क्यांग ने कहा कि ब्रेक्जिट जनमत संग्रह की मार से वैश्विक वित्तीय बाजार बुरी तरह प्रभावित हुए हैं और ऐसे में विश्व अर्थव्यवस्था के समक्ष नई अनिश्चितताएं पैदा हुई हैं जबकि दुनिया अभी 2008 के वैश्विक वित्तीय संकट से पूरी तरह उबर नहीं पाई है। उत्तरी बंदरगाह शहर तियाजिन में न्यू चैंपियंस 2016 की सालाना बैठक को संबोधित करते हुए ली ने कहा कि ब्रिटेन के यूरोपीय संघ से बाहर निकलने के फैसले का वैश्विक वित्तीय बाजारों पर असर पड़ा है और विश्व अर्थव्यवस्था के समक्ष अनिश्चितताएं बढ़ी हैं।

उन्होंने कहा कि चीन यूरोपीय संघ के साथ ब्रिटेन से भी अपने संबंधों को कायम रखने और उन्हें आगे बढ़ाने को लेकर प्रतिबद्ध है। सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ के अनुसार प्रधानमंत्री ने कहा कि चीन के लिए यूरोप एक महत्वपूर्ण भागीदार है। चीन एक मजबूत और स्थिर यूरोपीय संघ के साथ स्थिर और समृद्ध ब्रिटेन भी चाहता है।

चीन ने युआन को किया डिवैल्यूड, डॉलर के मुकाबले साढ़े पांच साल के निचले स्तर पर आई करेंसी

चीन के सेंट्रल बैंक पीपल्स बैंक ऑफ चायना ने ब्रिटेन जनमत संग्रह के बाद अपनी करेंसी युआन को डिवैल्यूड कर दिया है। अमेरिकी डॉलर के मुकाबले युआन के रिफरेन्स रेट में करीब एक फीसद की कटौती की है। कटौती के बाद डॉलर के मुकाबले युआन साढ़े पांच साल के निचले स्तर पर फिसल गया। पिछले साल अगस्त के बाद यह युआन के रिफरेन्स रेट में आधिकारिक स्तर पर सबसे बड़ी कटौती है।

Web Title: चीनी प्रधानमंत्री ने कहा, ब्रेक्जिट की मार से वैश्विक बाजार प्रभावित