Live TV
GO
Hindi News पैसा बिज़नेस ट्रंप की धमकी पर चीन ने...

ट्रंप की धमकी पर चीन ने किया पलटवार, कहा अधिक शुल्‍क लगाने पर उठा सकते हैं जवाबी कदम

ट्रंप ने संभवतः व्यापार युद्ध को खत्म करने के लिए बातचीत पूरी करने के वास्ते चीन पर दबाव बनाने के लक्ष्य के साथ यह बयान दिया था।

India TV Paisa Desk
India TV Paisa Desk 09 May 2019, 12:16:02 IST

बीजिंग। चीन ने चेतावनी दी है कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अगर उसके 200 अरब डॉलर के सामन के आयात पर शुल्क बढ़ाते हैं तो वह जवाबी कार्रवाई कर सकता है। दुनिया की दो प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं के बीच व्यापारिक रिश्ते में तनाव खत्म करने के लिए आयोजित होने वाली 11वें दौर की अहम बैठक से पहले ये घटनाक्रम सामने आया है। 

चीन के उप प्रधानमंत्री लियू हे और अमेरिका के व्यापार प्रतिनिधि रॉबर्ट लाइटाइजर और अमेरिका के वित्त मंत्री स्टीव मेनुचिन के बीच वॉशिंगटन में 9-10 मई को वार्ता प्रस्तावित है। वार्ता से पहले अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि वह चीन के 200 अरब डॉलर मूल्य के उत्पादों पर शुल्क को 10 प्रतिशत से बढ़ाकर 25 प्रतिशत कर देंगे। 

ट्रंप ने संभवतः व्यापार युद्ध को खत्म करने के लिए बातचीत पूरी करने के वास्ते चीन पर दबाव बनाने के लक्ष्य के साथ यह बयान दिया था। चीन के वाणिज्य मंत्रालय ने अमेरिका के इस कदम पर खेद व्यक्त करते हुए कहा कि अगर ऐसा होता है तो वह जवाबी कदम उठाएगा। 

मंत्रालय ने कहा कि चीन इस पर गहरा खेद व्यक्त करता है और अमेरिका के शुल्क संबंधी कदम उठाने के बाद वह जवाबी कार्रवाई करेगा।  

More From Business