Live TV
GO
Hindi News पैसा बिज़नेस चीन ने ट्रंप की धमकी का...

चीन ने ट्रंप की धमकी का दिया कड़ा जवाब, 60 अरब डॉलर के अमेरिकी सामान पर 1 जून से बढ़ाएगा कर

इससे पहले पिछले हफ्ते दोनों देशों के बीच हुई व्यापार वार्ता बिना किसी नतीजे के समाप्त हुई। इसके बाद राष्ट्रपति ट्रंप ने 300 अरब डॉलर के चीनी उत्पादों पर भी आयात शुल्क बढ़ाने की प्रक्रिया शुरू करने का आदेश दे दिया है।

India TV Paisa Desk
India TV Paisa Desk 13 May 2019, 19:15:32 IST

बीजिंग। चीन ने सोमवार को कहा है कि अमेरिका द्वारा चीनी उत्‍पादों पर कर की दर बढ़ाने के जवाब में वह भी एक जून से 60 अरब डॉलर मूल्‍य के अमेरिकी उत्‍पादों पर कर की दर बढ़ाएगा। चीन के वित्‍त मंत्री ने सीएनबीसी से कहा कि बीजिंग 1 जून से 60 अरब डॉलर मूल्‍य के अमेरिकी उत्‍पादों पर कर की मौजूदा 10 प्रतिशत दर को बढ़ाकर 25 प्रतिशत करेगा।

चीन ने यह कदम अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप द्वारा पिछले शुक्रवार से 200 अरब डॉलर के चीनी सामान पर कर की दर 10 से बढ़ाकर 25 प्रतिशत करने के जवाब में उठाया है। इसके बाद दुनिया की दोनों बड़ी अर्थव्‍यवस्‍थाओं ने व्‍यापार वार्ता विफल होने का आरोप एक-दूसरे पर थोपना शुरू कर दिया है।

इससे पहले पिछले हफ्ते दोनों देशों के बीच हुई व्‍यापार वार्ता बिना किसी नतीजे के समाप्‍त हुई। इसके बाद राष्‍ट्रपति ट्रंप ने 300 अरब डॉलर के चीनी उत्‍पादों पर भी आयात शुल्‍क बढ़ाने की प्रक्रिया शुरू करने का आदेश दे दिया है।

सोमवार को ट्रंप ने चीन को चेतावनी देते हुए कहा था कि अगर उसने अभी व्‍यापार मुद्दें को नहीं सुलझाया तो 2020 के बाद उसे और बुरे परिणाम भुगतने होंगे। ट्रंप ने व्‍यापार वार्ता विफल होने के लिए पूरी तरह से चीन को जिम्‍मेदार ठहराया है। ऐसी उम्‍मीद की जा रही है कि जून अंत में जापान के ओशाका में आयोजित होने वाले जी20 सम्‍मेलन में डोनाल्‍ड ट्रंप और शी जिनपिंग के बीच मुलाकात हो सकती है।  

More From Business