Live TV
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. चीन ने तैयार किया समुद्र में...

चीन ने तैयार किया समुद्र में तैरने और हवा में उड़ने वाला एयरक्राफ्ट एजी600: न्यूज एजेंसी शिन्हुआ

चीन ने समुद्र में तैरने वाला एयरक्राफ्ट बनाया है। यह है कि यह हवा में भी उड़ सकता है। ऐम्फिबिअस एयरक्राफ्ट को बनाकर तैयार करने में सात साल लगे हैं।

Dharmender Chaudhary
Dharmender Chaudhary 24 Jul 2016, 14:44:34 IST

नई दिल्ली। चीन ने समुद्र में तैरने वाला एयरक्राफ्ट बनाया है। खास बात यह है कि यह हवा में भी उड़ सकता है। चीन की न्यूज एजेंसी शिन्हुआ मुताबिक ऐम्फिबिअस एयरक्राफ्ट को बनाकर तैयार करने में सात साल का समय लगा है। इसका इस्तेमाल समुद्र में राहत अभियान चलाने और जंगलों में लगी की आग को बुझाने में किया जाएगा। ऐम्फिबिअस एयरक्राफ्ट का आकार बोइंग 737 के बराबर है। इसका नाम एजी600 है जिसे सरकारी विमानान कंपनी एविएशन इंडस्ट्री कॉर्पोरेशन ऑफ चाइना (एवीआईसी) ने बनाया है। इस कंपनी में चल रहे सात साल का काम शनिवार को खत्म हुआ है।

तस्वीरों में देखिए चीन का प्लेन सी 919

China C919

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

एविएशन इंडस्ट्री कॉर्पोरेशन ऑफ चाइना (एवीआईसी)  के डेप्युटी जनरल मैनेजर ने बताया कि यह प्लेन चीन की एविएशन इंडस्ट्री की सबसे नई कामयाबी है। वर्ष में 2009 में चीन की सरकार ने एजी600 के विकास और उत्पादन की योजना पर आगे बढ़ने की मंजूरी दी थी। इस एयरक्राफ्ट का मैक्सिमम फ्लाइट रेंज 4,500 किलोमीटर है और यह महज 20 सेकेंड में 12 टन पानी जमा करने में सक्षम है। यह 53.5 टन का भार लेकर उड़ान भर सकता है।

चीन सबमरीन्स, एयरक्राफ्ट कैरियर्स और ऐंटी-सैटलाइट मिसाइल्स समेत कई प्रकार के उन्नत और अत्याधुनिक सैन्य साजो-सामान पर लगातार रिसर्च की जा रही है। इनका एशिया के देशों के साथ-साथ अमेरिका की नीतियों पर भी प्रभाव पड़ रहा है क्योंकि दक्षिण चीन सागर जैसे विवादित इलाकों को लेकर चीन का रवैया दादागिरी वाला रहा है। जून में इसने देश में निर्मित सबसे बड़े यात्री विमान का उद्घाटन किया था।

Web Title: चीन ने तैयार किया समुद्र में तैरने और हवा में उड़ने वाला एयरक्राफ्ट