Live TV
GO
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. व्‍यापार युद्ध का गहरा हुआ असर,...

व्‍यापार युद्ध का गहरा हुआ असर, चीन ने अमेरिका संग व्यापार वार्ता की रद्द

चीन ने अमेरिका के साथ अगले स्पताह होने वाली अपनी व्यापार वार्ता रद्द कर दी है और अपने उप प्रधानमंत्री लियू ही को वार्ता के लिए नहीं भेजने का फैसला किया है।

India TV Paisa Desk
Edited by: India TV Paisa Desk 22 Sep 2018, 15:41:39 IST

बीजिंग। अमेरिका और चीन के बीच व्‍यापार युद्ध का असर अब गहरा हो चला है। ताजा घटनाक्रम में चीन ने अमेरिका के साथ अगले स्पताह होने वाली अपनी व्यापार वार्ता रद्द कर दी है और अपने उप प्रधानमंत्री लियू ही को वार्ता के लिए नहीं भेजने का फैसला किया है।

समाचार पत्र वॉल स्ट्रीट जनरल ने सूत्रों के हवाले से कहा कि चीन लियू की योजनाबद्ध यात्रा से पहले अमेरिका में मध्यस्तरीय प्रतिनिधिमंडल भी नहीं भेज रहा है। चीन सरकार ने इस संबंध में अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है।

चीन और अमेरिका दोनों के बीच व्यापार युद्ध चल रहा है और दोनों पक्ष एक-दूसरे के अरबों डॉलर के उत्पादों पर आयात शुल्क लगा रहे हैं।

इस सप्ताह की शुरुआत में अमेरिका ने चीन के 200 अरब डॉलर के उत्पादों पर 10 प्रतिशत का अतिरिक्त आयात शुल्क लगाया और साथ में चीन के 267 अरब डॉलर के सामान पर भी आयात शुल्क लगाने की चेतावनी दी।

अमेरिका के इस रुख पर प्रतिक्रियास्वरूप बीजिंग ने अमेरिका के 60 अरब डॉलर के सामान पर आयात शुल्क लगा दिया। इससे पहले भी दोनों देश एक-दूसरे के 50 अरब डॉलर के उत्पादों पर अतिरिक्त आयात शुल्क लगा चुके हैं।

Web Title: China cancels trade talks with US, official announcement due | व्‍यापार युद्ध का गहरा हुआ असर, चीन ने अमेरिका संग व्यापार वार्ता की रद्द