Live TV
GO
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. केंद्र ने राज्यों से वित्त वर्ष...

केंद्र ने राज्यों से वित्त वर्ष 2016-17 में एक लाख बायोगैस संयंत्र स्थापित करने को कहा

केंद्र ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से चालू वित्त वर्ष में एक से छह घन मीटर क्षमता के एक लाख बायोगैस संयंत्र स्थापित करने को कहा है।

Dharmender Chaudhary
Dharmender Chaudhary 27 Jun 2016, 19:16:19 IST

नई दिल्ली। केंद्र ने स्वच्छ उर्जा को बढ़ावा देने के लिए राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से चालू वित्त वर्ष में एक से छह घन मीटर क्षमता के एक लाख बायोगैस संयंत्र स्थापित करने को कहा है। इससे हर साल 21.90 लाख LPG सिलेंडर की बचत होगी।

मंत्रालय ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा, खाना पकाने के लिये स्वच्छ ईंधन तथा उप उत्पाद के रूप में जैविक-खाद उपलब्ध कराने के इरादे से नवीन एवं नवीकरणीय उर्जा मंत्रालय ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को चालू वित्त वर्ष में घरों की जरूरत के लायक एक लाख बायोगैस संयंत्र (एक से छह लाख घन मीटर क्षमता के) स्थापित करने का लक्ष्य सौंपा है। इससे सालाना 21,90,000 LPG रसोई गैस सिलेंडर बचाने में मदद मिलेगी। साथ ही जैव-खाद उपलब्ध होगी और रसायनिक खाद की जरुरत कम होगी। इससे करीब 10,000 टन यूरिया की बचत होगी।

साथ ही इस पहल से सीओ 2 (कार्बन डाईआक्साइड) तथा मिथेन के उत्सर्जन में में क्रमश: 4,50,000 टन तथा 2,50,000 टन की कमी आएगी। परिवार के उपयोग के लायक बायोगैस-संयंत्र मंत्रालय के राष्ट्रीय बायोगैस एवं खाद प्रबंधन कार्यक्रम के तहत स्थापित किया जाएगा।

यह भी पढ़ें- सरकार की अगले वित्त वर्ष से जैव-ऊर्जा मिशन शुरू करने की योजना, एथेनॉल और बायोगैस का बढ़ेगा उपयोग

यह भी पढ़ें- सरकार छत पर सौर परियोजनाओं के लिए देगी 16 हजार करोड़, सौर लक्ष्य हासिल करने में होगा सहायक

Web Title: केंद्र ने राज्यों से एक लाख बायोगैस संयंत्र स्थापित करने को कहा