Live TV
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. अमेरिकी बायोटेक कंपनी मोन्सैंटो को झटका,...

अमेरिकी बायोटेक कंपनी मोन्सैंटो को झटका, CCI ने खारिज की अपील

भारत के कृषि कारोबार में अपनी पकड़ मजबूत बनाने की कोशिश में जुटी अमेरिकी बायोटेक कंपनी मोन्सैंटो को भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) ने झटका दिया है।

Sachin Chaturvedi
Sachin Chaturvedi 28 Jul 2016, 11:49:16 IST

नयी दिल्ली। भारत के कृषि कारोबार में अपनी पकड़ मजबूत बनाने की कोशिश में जुटी अमेरिकी बायोटेक कंपनी मोन्सैंटो को भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) ने झटका दिया है। मोन्सैंटो और उसके समूह की इकाइयों ने भारतीय बीज बाजार में कथित अनुचित व्यापार व्यवहार में उसके शीर्ष अधिकारियों की भूमिका की जांच को चुनौती दी थी, जिससे सीसीआई ने खारिज कर दिया है।

अमेरिका ने भारत से सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकी उत्पादों से सीमा शुल्क हटाने को कहा

प्रतिस्पर्धा आयोग ने मोन्सैंटो की विभिन्न इकाइयों द्वारा दायर ऐसी छह अपीलों को खारिज करते हुए उनसे जांच में सहयोग को भी कहा है जिससे इसे बिना विलंब पूरा किया जा सके। इससे पहले सीसीआई ने इसी साल अमेरिकी कंपनी के खिलाफ जांच का आदेश दिया था।

WTO से बाहर निकल सकता है अमेरिका, ट्रंप ने विश्व व्यापार संगठन को बताया विनाशकारी

आयोग ने प्रथम दृष्टया कंपनी के खिलाफ प्रतिस्पर्धा नियमों के उल्लंघन का मामला पाया था। फरवरी में जांच का आदेश देने के बाद नियामक ने कंपनी के खिलाफ जून में तीन और शिकायतों को भी मिला दिया था। अमेरिकी कंपनी पिछले लंबे समय में भारतीय बाजार में बीटी बीजों की बिक्री शुरू करने की कोशिश में। जिसके लिए कंपनी लॉबिंग भी कर रही है। जिसके खिलाफ सीसीआई में कंपनी के खिलाफ शिकायत की गई है।

Web Title: अमेरिकी बायोटेक कंपनी मोन्सैंटो को झटका