Live TV
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. चार धाम संपर्क परियोजना के लिए...

चार धाम संपर्क परियोजना के लिए मंत्रिमंडल ने दी सुरंग निर्माण की मंजूरी, 1,384 करोड़ रुपए होगी लागत

सरकार ने केदारनाथ, बद्रीनाथ, यमुनोत्री और गंगोत्री को जोड़ने वाली चार धाम संपर्क मार्ग परियोजना के तहत एक सुरंग के निर्माण के प्रस्ताव को आज मंजूरी दे दी जिसकी लागत 1,384 करोड़ रुपए होगी।

Manish Mishra
Edited by: Manish Mishra 20 Feb 2018, 16:56:05 IST

नई दिल्ली सरकार ने केदारनाथ, बद्रीनाथ, यमुनोत्री और गंगोत्री को जोड़ने वाली चार धाम संपर्क मार्ग परियोजना के तहत एक सुरंग के निर्माण के प्रस्ताव को आज मंजूरी दे दी जिसकी लागत 1,384 करोड़ रुपए होगी। इस सुरंग से धरासु से यमुनोत्री की दूरी करीब 20 किलोमीटर कम हो जाएगी और आने-जाने में एक घंटे की बचत होगी। सड़क, परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति की बैठक में निर्णय लिया गया।

उसने कहा कि समिति ने 4.5 किलोमीटर लंबी सिल्क्यारा मोड-बरकोट सुरंग के निर्माण को मंजूरी दे दी है। सुरंग के अगले चार साल में तैयार हो जाने का अनुमान है।

वहीं, सरकार ने कर्नाटक में बेंगलुरू-मैसूर को जोड़ने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग 275 के एक खंड को अधिक चौड़ा बनाने की लिए 2,920 करोड़ रुपए की परियोजना को भी मंजूरी दी है। सड़क, परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने एक बयान में कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति की बैठक में राष्ट्रीय राजमार्ग 275 के नीदागट्टा-मैसूर खंड को छह लेन का बनाने की परियोजना को मंजूरी दी।

मंत्रालय ने कहा कि राजमार्ग के करीब 61 किलोमीटर के इस हिस्से को चौड़ा बनाने पर करीब 2,919.81 करोड़ रुपए खर्च होंगे। इसमें भूमि अधिग्रहण और निर्माण पूर्व गतिविधियों का खर्च शामिल है। अनुमान है कि इसमें निर्माण की लागत 2,028.93 करोड़ रुपए आएगी।

Web Title: चार धाम संपर्क परियोजना के लिए मंत्रिमंडल ने दी सुरंग निर्माण की मंजूरी, 1,384 करोड़ रुपए होगी लागत