Live TV
GO
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. उत्तर प्रदेश सरकार कमाई बढ़ाने के...

उत्तर प्रदेश सरकार कमाई बढ़ाने के लिए बढ़ा सकती है टैक्स, मंगलवार को पेश होने जा रहा है बजट

बजट में उत्तर प्रदेश सरकार खर्च घटाने के साथ कमाई बढ़ाने के लिए कई जगहों पर टैक्स में बढ़ोतरी का ऐलान कर सकती है

Manoj Kumar
Manoj Kumar 09 Jul 2017, 11:11:40 IST

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की नई योगी सरकार का पहला बजट मंगलवार को पेश होने जा रहा है और ऐसी आशंका है कि बजट में सरकार खर्च घटाने के साथ कमाई बढ़ाने के लिए कई जगहों पर टैक्स में बढ़ोतरी का ऐलान कर सकती है।

उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य के किसानों का कर्ज माफ किया है जिससे राज्य के खजाने पर 36,000 करोड़ रुपये का अतीरिक्त भार पड़ा है, इसके अलावा राज्य में सातवें वेतन आयोग के लागू होने की वजह से भी करीब 34,000 करोड़ रुपये का अतीरिक्त खर्च बढ़ा है। ऐसा पहली बार हुआ है कि एक वित्तवर्ष में राज्य सरकार का खर्च एक साथ इतना ज्यादा बढ़ा हो। करीब 70,000 करोड़ रुपये के इन दोनो खर्चों की भरपायी के लिए राज्य सरकार बजट में कई जगहों पर टैक्स में बढ़ोतरी का ऐलान कर सकती है।

हालांकि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बयान दिया है कि किसानों की कर्जमाफी के भार को टैक्स बढ़ाकर जनता पर नहीं डाला जाएगा बल्कि राज्य सरकार अपने खर्चों में कटौती करके कर्जमाफी के भार को खत्म करेगी। मुख्यमंत्री के मुताबिक राज्य  सरकार ने पहले ही सालभर में 15 छुट्टियों को खत्म करने की घोषणा की है जिससे राज्य को पूरे साल में करीब 50,000 करोड़ रुपये की बचत होगी।

हालांकि ऐसी आशंका जताई जा रही है कि बजट में सरकार की तरफ से कुछ नए टैक्स लगाने की घोषणा हो सकती है साथ में कुछ पुराने टैक्सों में बढ़ोतरी भी की जा सकती है।

Web Title: उत्तर प्रदेश सरकार कमाई बढ़ाने के लिए बढ़ा सकती है टैक्स