Live TV
GO
Hindi News पैसा बिज़नेस BSNL ने एक साल में बेचे...

BSNL ने एक साल में बेचे 4000 सैटेलाइट फोन, अगले साल मार्च तक 10000 के पार होगी बिक्री

सरकारी दूरसंचार कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) ने सैटेलाइट फोन सेवा शुरू करने के एक साल के भीतर 4000 सैटलाइट हैंडसेट बेच डाले हैं।

Sachin Chaturvedi
Sachin Chaturvedi 22 Jul 2018, 16:15:27 IST

नयी दिल्ली। सरकारी दूरसंचार कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) ने सैटेलाइट फोन सेवा शुरू करने के एक साल के भीतर 4000 सैटलाइट हैंडसेट बेच डाले हैं। कंपनी को मार्च 2019 तक 10 हजार हैंडसेट बेचने की उम्मीद है। कंपनी के चेयरमैन अनुपम श्रीवास्तव ने कहा कि सैटेलाइट फोन कारोबार काफी बेहतर चल रहा है। हमने सेना, सीमा सुरक्षा बल, आपदा प्रबंधन एजेंसियों, ओएनजीसी, रेलवे और निजी क्षेत्र को चार हजार सैटेलाइट फोन बेचे हैं।

पारंपरिक मोबाइल फोन के इतर सैटेलाइट फोन देश के किसी भी हिस्से में काम करते हैं। सामान्य टावर आधारित सेवाओं में 25-30 किलोमीटर के दायरे में ही नेटवर्क उपलब्ध हो पाता है तथा यह टावर की ऊंचाई के बराबर व उसके बराबर गहराई तक ही नेटवर्क रह पाता है। ऐसे में सैन्य बलों, आपदा प्रबंधन एजेंसियों समेत विभिन्न संगठन सैटेलाइट फोन को तरजीह दे रहे हैं भले ही इसकी दर प्रति मिनट 20 से 25 रुपये लगती हो।

कंपनी ने कहा कि मई 2017 में शुरू इस कारोबार से उसे अब तक 100 करोड़ रुपये का राजस्व प्राप्त हो चुका है। श्रीवास्तव ने कहा कि हमने एक ही साल में सैटेलाइट फोन से 100 करोड़ रुपये का राजस्व हासिल किया है। यदि हम अब कुछ नहीं भी करें तो सालाना कारोबार 100 करोड़ रुपये बना रहेगा। हालांकि हम इसमें वृद्धि की काफी संभावनाएं देख रहे हैं।

More From Business