Live TV
GO
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. दिसंबर में भी नहीं होगी नीतिगत...

दिसंबर में भी नहीं होगी नीतिगत दरों में कमी, RBI ने अक्‍टूबर में ही दिए थे संकेत : नोमुरा

RBI की मौद्रिक नीति समिति की अक्‍टूबर में हुई बैठक की जानकारियों से पता चलता है कि दिसंबर की बैठक में भी नीतिगत दरों में कोई कटौती नहीं की जाएगी।

Manish Mishra
Manish Mishra 20 Oct 2017, 10:22:01 IST

मुंबई। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की मौद्रिक नीति समिति की अक्‍टूबर में हुई बैठक की जानकारियों से पता चलता है कि दिसंबर की बैठक में भी नीतिगत दरों में कोई कटौती नहीं की जाएगी बशर्ते दूसरी तिमाही की वृद्धि के आंकड़े अप्रत्याशित न हों। जापान की वित्‍तीय सेवाएं देने वाली कंपनी नोमूरा ने एक रिपोर्ट में कहा है कि चूंकि अर्थव्यवस्था पहली तिमाही में नीचे उतर चुकी है और अक्‍टूबर में खुदरा महंगाई के तीन प्रतिशत के नीचे रहने की उम्मीद है। जब तक महंगाई चार प्रतिशत से अधिक नहीं हो जाए, हम दिसंबर की बैठक में भी दरों के अपरिवर्तित रहने की उम्मीद करते हैं।

यह भी पढ़ें : नोमूरा ने कहा अभी और घटेगी थोक मुद्रास्फीति, 2018 में औसतन 2.8 प्रतिशत पर रहेगी

नोमूरा ने अपनी रिपोर्ट में आगे कहा कि समिति के सदस्य रविन्द्र ढोलकिया दर में कमी का पक्ष लेंगे जबकि माइकल पात्रा इसे स्थिर रखने की बात करेंगे। शेष अन्य चार सदस्यों की राय इस बात पर निर्भर करेगी कि ग्रोथ का रुख कैसा होता है।

रिपोर्ट में कहा गया है ढोलकिया और पात्रा के दृष्टिकोण में मतांतर कायम रहेगा। ढोलकिया काफी ऊंची दरों का हवाला देकर 40 आधार अंकों की कटौती की वकालत करेंगे जबकि पात्रा दर अपरिवर्तित रखने तथा जरूरत पड़ने पर बढ़ा देने के पक्ष में टिके रहेंगे।

यह भी पढ़ें : दिवाली पर जियो ने दिया जोर का झटका, 399 रुपए के वाउचर की कीमत बढ़ाकर की 459 रुपए और बेनिफिट भी घटाए

उल्लेखनीय है कि RBI ने चार अक्‍टूबर को हुई बैठक का विवरण कल जारी किया था। मौद्रिक नीति समिति ने उस बैठक में 5-1 से दर अपरिवर्तित रखने का फैसला लिया था। सरकार द्वारा नामांकित सदस्य ढोलकिया 25 आधार अंकों की कटौती के पक्ष में मतदान करने वाले अकले सदस्य थे।

Web Title: दिसंबर में भी नहीं होगी नीतिगत दरों में कमी, RBI ने अक्‍टूबर में ही दिए थे संकेत : नोमुरा