Live TV
GO
Hindi News पैसा बिज़नेस बिटकॉइन जैसी क्रिप्टो-करेंसी एक 'कबाड़' मुद्रा:...

बिटकॉइन जैसी क्रिप्टो-करेंसी एक 'कबाड़' मुद्रा: Mastercard CEO

बंगा ने चिंता जताई है कि वेश्यावृत्ति , मादक पदार्थों , क्रेडिट कार्ड और सामाजिक सुरक्षा से जुड़ी धोखाधड़ी समेत 95 प्रतिशत अवैध लेनदेनों के भुगतान में क्रिप्टोकरेंसी का उपयोग किया जाता है

India TV Paisa Desk
India TV Paisa Desk 26 Jul 2018, 16:35:26 IST

नई दिल्ली/न्यूयॉर्क मास्टरकार्ड के अध्यक्ष और सीईओ अजय बंगा ने बिटकॉइन और उसकी तरह की सभी क्रिप्टो-करेंसी को ' कचरा या कबाड़ ' ठहराते हुये कहा है कि यह एक "गुमनाम" मुद्रा है जिसमें "भारी" उतार-चढ़ाव हो सकता है इसलिये मुद्रा विनिमय के माध्यम के रूप में नहीं माना जा सकता है। बंगा ने चिंता जताई है कि वेश्यावृत्ति , मादक पदार्थों , क्रेडिट कार्ड और सामाजिक सुरक्षा से जुड़ी धोखाधड़ी समेत 95 प्रतिशत अवैध लेनदेनों के भुगतान में क्रिप्टोकरेंसी का उपयोग किया जाता है। 

उन्होंने कहा, "मेरा मानना है कि क्रिप्टो - करेंसी एक कचरा है... लोगों द्वारा उत्पादित इस गुमनाम मुद्रा के मूल्य में बड़े पैमाने पर उतार-चढ़ाव हो सकता है, इसलिये इसे विनिमय के माध्यम के रूप में नहीं माना जा सकता है।" बंगा ने अमेरिका - भारत रणनीतिक भागीदारी फोरम (यूएसआईएसपीएफ) के सहयोग से वाणिज्य दूतावास द्वारा आयोजित व्याख्यान ' न्यू इंडिया लेक्चर ' के दौरान यह बात कही।

उन्होंने कहा कि क्रिप्टो-करेंसी विनिमय का एक अच्छा माध्यम नहीं है क्योंकि इसमें कोई पारदर्शिता नहीं है। बंगा ने कहा, "क्यों इसे विनिमय के माध्यम के रूप में पसंद किया जा रहा है।"

More From Business