Live TV
GO
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. भारत के साथ अपने संबंध बेहतर...

भारत के साथ अपने संबंध बेहतर करना चाहता है अमेरिका, इसके लिए यूएस कांग्रेस में पेश हुआ विधेयक

अमेरिका के कुछ प्रभावी सांसदों ने हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव (प्रतिनिधि सभा) में भारत के साथ अमेरिका के रणनीतिक संबंधों को और मजबूत करने के लिए एक विधेयक पेश किया है।

India TV Paisa Desk
Edited by: India TV Paisa Desk 26 Jul 2018, 17:07:04 IST

वॉशिंगटन। अमेरिका के कुछ प्रभावी सांसदों ने हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव (प्रतिनिधि सभा) में भारत के साथ अमेरिका के रणनीतिक संबंधों को और मजबूत करने के लिए एक विधेयक पेश किया है। 

सांसद जोए विल्सन ने भारतीय मूल के सांसदों एमी बेरा, जॉर्ज होल्डिंग तथा तुलसी गबार्ड के साथ मिलकर अमेरिका-भारत संवर्धित सहयोग अधिनियम नाम से यह प्रस्ताव पेश किया है। इसमें अमेरिका के हथियार निर्यात नियंत्रण अधिनियम में संशोधन कर हथियारों की बिक्री के मामले में भारत को अमेरिका के सबसे करीबी सहयोगियों के समतुल्य रखने का प्रस्ताव है। 

विल्सन ने कहा कि अमेरिका-भारत संबंध हिंद-प्रशांत क्षेत्र में सुरक्षा की बुनियाद है। भारत को रक्षा क्षेत्र में अमेरिका का प्रमुख भागीदार बनाकर हम अपना गठबंधन और सुदृढ़ कर सकेंगे।

उन्होंने कहा कि एक साथ हम उभरती साझा चुनौतियों को दूर कर सकते हैं, क्षेत्र में समुद्री सुरक्षा मजबूत कर सकते हैं तथा मानवीय मदद एवं संयुक्त सैन्य अभ्यासों में तालमेल विस्तृत कर सकते हैं। 

Web Title: भारत के साथ अपने संबंध बेहतर करना चाहता है अमेरिका, इसके लिए यूएस कांग्रेस में पेश हुआ विधेयक