Live TV
GO
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. भीम सहित आधार आधारित पेमेंट ट्रांजेक्स...

भीम सहित आधार आधारित पेमेंट ट्रांजेक्स 3 महीने में 12% बढ़ी, जुलाई में 69 लाख ट्रांजेक्शन

भीम सहित आधार आधारित दूसरे पेमेंट सिस्टम की ट्रांजेक्शन में 3 महीने के दौरान 12 फीसदी से ज्यादा की बढ़ोतरी दर्ज की गई है।

Manoj Kumar
Manoj Kumar 03 Sep 2017, 18:27:02 IST

नई दिल्ली। देश में कैश आधारित ट्रांजेक्शन को कम करने और डिजिटल ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देन के लिए सरकार की कोशिशें रंग लाती दिख रही हैं। भीम सहित आधार आधारित दूसरे पेमेंट सिस्टम की ट्रांजेक्शन में 3 महीने के दौरान 12 फीसदी से ज्यादा की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। रविवार को केंद्रीय सूचना एवं प्रोद्यागिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने इसकी जानकारी दी है।

Consistent growth in the number of monthly transactions of BHIM Aadhaar and AEPS. #DigitalIndia pic.twitter.com/IAYJqiZ69B

— Ravi Shankar Prasad (@rsprasad) September 3, 2017

यह भी पढ़ें: दिल्ली से सटे यूपी में CNG 3.52 रुपए हुई महंगी, राज्य सरकार ने बढ़ाया वैट

रविशंकर प्रसाद ने बताया कि अप्रैल 2017 के दौरान भीम और अन्य आधार आधारित पेमेंट सिस्टम (AEPS) के जरिए करीब 61.36 लाख ट्रांजेक्शन हुए थे जो 3 महीने बाद यानि जुलाई में बढ़कर 69 लाख तक पहुंच गए हैं।

नोटबंदी के बाद जब देश में कैश की भारी किल्लत थी तो उस समय केंद्र सरकार ने डिजीटल ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने के लिए कई कदम उठाए थे। उसी समय भीम ऐप को लॉन्च किया गया था जिसके जरिए बिना कोई पैसा खर्च किए आसानी से डिजिटल लेन-देन किया जा सकता है। भीम ऐप के अलावा सरकार ने आधार आधारित दूसरे डिजिटल ट्रांजेक्शन को भी बढ़ावा दिया था।

Web Title: भीम सहित आधार आधारित पेमेंट ट्रांजेक्स 3 महीने में 12% बढ़ी