Live TV
GO
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. बेयर को मोनसेंटो का 66 अरब...

बेयर को मोनसेंटो का 66 अरब डॉलर का अधिग्रहण सौदा अगले साल की शुरुआत तक पूरा होने की उम्मीद

जर्मनी की दवा और कृषि रसायन क्षेत्र की कंपनी बेयर को उम्मीद है कि उसका मोनसेंटो अधिग्रहण सौदा 2018 की शुरुआत में पूरा हो जाएगा।

Manish Mishra
Manish Mishra 20 Sep 2017, 15:31:36 IST

मोनहीम (जर्मनी)। जर्मनी की दवा और कृषि रसायन क्षेत्र की कंपनी बेयर को उम्मीद है कि उसका मोनसेंटो अधिग्रहण सौदा 2018 की शुरुआत में पूरा हो जाएगा। कंपनी ने कहा है कि दुनिया भर में नियामकों और अन्य अंशधारकों के साथ इस बारे में बातचीत अग्रिम चरण में है। बेयर ने सितंबर, 2016 में अमेरिका की बीज कंपनी मोनसेंटो का 66 अरब डॉलर में अधिग्रहण करने की सहमति दी थी। इससे सबसे बड़ा पूर्ण नकद सौदा माना जा रहा है। यह सौदा 2017 के अंत में पूरा होना था।

यह भी पढ़ें : विश्‍व बैंक ने GST को बताया संरचनात्मक बदलाव, 8 फीसदी से अधिक ग्रोथ रेट का लगाया अनुमान

बेयर के अध्यक्ष फसल विज्ञान विभाग एवं प्रबंधन बोर्ड के सदस्य लियाम कॉन्डन ने कहा कि,

यूरोपीय आयोग के साथ विचार-विमर्श में हमने इस साल 18 सितंबर को आवेदन दायर कर मोनसेंटो के अधिग्रहण समीक्षा की समय-सीमा 10 कार्यदिवस बढ़ाकर 22 जनवरी, 2018 करने की मांग की है। इसका मकसद सौदे के आकार को देखते हुए उचित मूल्यांकन निकालना है।

कॉन्डन यहां भारत से आए मीडिया प्रतिनिधिमंडल को संबोधित कर रहे थे। यह प्रतिनिधिमंडल कंपनी की भविष्य की खेती वार्ता 2017 में हिस्सा लेने आया था। उन्होंने कहा, इस वजह से यह सौदा 2018 की शुरुआत या 2017 के अंत तक पूरा होने की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि बेयर ने दुनियाभर में करीब 30 संबंधित अधिकारियों के समक्ष मंजूरी के लिए आवेदन किया है। इसमें से एक-तिहाई से मंजूरी मिल भी चुकी है।

यह भी पढ़ें :चीनी कार कंपनी Chery की है भारत में प्रवेश करने की योजना, टाटा मोटर्स के साथ मिला सकती है हाथ

कॉन्डन ने कहा कि यूरोपीय आयोग अमेरिका और कनाडा में न्यायिक विभाग तथा अन्य देशों में संबंधित नियामकीय प्राधिकरणों से इस बारे में बातचीत कर रहा है।

Web Title: बेयर को मोनसेंटो का अधिग्रहण सौदा अगले साल पूरा होने की उम्मीद