Live TV
GO
Hindi News पैसा बिज़नेस ये 17 बैंक नहीं जारी करते...

ये 17 बैंक नहीं जारी करते हैं क्रेडिट कार्ड, HDFC बैंक समेत SBI और ICICI बैंक का है क्रेडिट कार्ड बाजार पर कब्जा

बहुत बड़ी संख्या में ऐसे बैंक भी हैं जो किसी तरह का क्रेडिट कार्ड जारी नहीं करते हैं। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की तरफ से जारी आंकड़ों के मुताबिक मार्च अंत तक देश में कुल 49 बैंक अपनी शाखाओं के जरिए बैंकिंग सेवाएं मुहैया करा रहे हैं और इन 49 बैंकों में 17 बैंक ऐसे हैं जो किसी तरह का क्रेडिट कार्ड जारी नहीं करते हैं

Manoj Kumar
Manoj Kumar 19 May 2018, 15:16:24 IST

नई दिल्ली। एक तरफ देश में डिजिटल लेन-देन का तेजी से विस्तार हो रहा है लेकिन दूसरी बहुत बड़ी संख्या में ऐसे बैंक भी हैं जो किसी तरह का क्रेडिट कार्ड जारी नहीं करते हैं। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की तरफ से जारी आंकड़ों के मुताबिक मार्च अंत तक देश में कुल 49 बैंक अपनी शाखाओं के जरिए बैंकिंग सेवाएं मुहैया करा रहे हैं और इन 49 बैंकों में 17 बैंक ऐसे हैं जो किसी तरह का क्रेडिट कार्ड जारी नहीं करते हैं। यानि देश के 35 प्रतिशत बैंक क्रेडिट कार्ड कारोबार में नहीं हैं।

ये 17 बैंक नहीं जारी करते क्रेडिट कार्ड

इन 17 बैंकों में कई बड़े नाम शामिल हैं, इनमें कई सरकारी बैंक तो हैं ही साथ में कई निजी बैंक भी हैं। RBI के आंकड़ों के मुताबिक इस लिस्ट में सबसे पहला स्थान इलाहाबाद बैंक, दूसरे नंबर पर बैंक ऑफ महाराष्ट्र, तीसरे पर देना बैंक, फिर ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स, पंजाब एंड सिंध बैंक, यूको बैंक, बंधन बैंक, कैथोलिक सरियन बैंक, फेडरल बैंक, आईडीएफसी बैंक, कर्णाटक बैंक, करूर वैश्य बैंक, साउथ इंडियन बैंक, लक्ष्मी विलास बैंक, बार्कलेस बैंक, डीबीएस बैंक और ड्यूश बैंक शामिल हैं।

सबसे ज्यादा क्रेडिट कार्ड जारी करने वाले बैंक

RBI के आंकड़ों के मुताबिक देश के क्रेडिट कार्ड बाजार पर HDFC बैंक, भारतीय स्टेट बैंक (SBI) और ICICI बैंक का कब्जा है। मार्च अंत में देश में लगभग 3.75 करोड़ क्रेडिट कार्ड दर्ज किए गए हैं जिनमें सबसे अधिक HDFC बैंक के 1.06 करोड़, SBI के 62.58 लाख और ICICI बैंक के लगभग 50 लाख क्रेडिट कार्ड हैं। इनके अलावा एक्सिस बैंक के लगभग 45 लाख, सिटी बैंक के 26.71 लाख, कोटक महिंद्रा बैंक के लगभग 14.63 लाख और अमेरिकन एक्सप्रेस के 11.85 लाख क्रेडिट कार्ड हैं।