Live TV
GO
Hindi News पैसा बिज़नेस 7 महीने बाद ऑस्‍ट्रेलिया के नए...

7 महीने बाद ऑस्‍ट्रेलिया के नए 50 डॉलर के नोट में पकड़ी गई ये गलती, चलन से नहीं होगा बाहर

पीले और हरे रंग के इस नए नोट में responsibility (रिस्पॉन्सिबिलिटी) शब्द की स्पेलिंग में गलती है।

India TV Paisa Desk
India TV Paisa Desk 09 May 2019, 13:28:21 IST

सिडनी। रिजर्व बैंक ऑफ ऑस्ट्रेलिया (आरबीए) ने गुरुवार को इस बात को स्‍वीकार किया है कि 4.6 करोड़ नए 50 डॉलर के नोट में स्‍पेलिंग गलती है। नकली नोटों के चलन को रोकने और पहुंच को सुधारने के लिए कई नई टेक्‍नोलॉजीकल डिजाइन के साथ नए और सुरक्षा फीचर से लैस 50 डॉलर के नोट को पिछले साल अक्‍टूबर में जारी किया गया था।

पीले और हरे रंग के इस नए नोट में responsibility (रिस्‍पॉन्सिबिलिटी) शब्‍द की स्‍पेलिंग में गलती है। इस नोट पर ऑस्‍ट्रेलिया की पहली महिला सांसद एडिथ कोवान द्वारा संसद में दिए गए पहले भाषण का एक अंश सूक्ष्‍म अक्षरों में छापा गया है। ऐसा लगता है क‍ि उस भाषण की स्‍पेलिंग को सही से नहीं जांचा गया था और अब 7 महीने बाद टाइपो एरर से जुड़ी एक गलती पकड़ी गई है।   

कोवान के भाषण के अंश में लिखे गए रिस्‍पॉन्सिबिलिटी शब्‍द में एक आई छूट गई है। भाषण के अंश की छपाई इतने सूक्ष्‍म अक्षरों में की गई है कि इसे सामान्‍य तौर पर नहीं पढ़ा जा सकता है। हालांकि, रिजर्व बैंक ऑफ ऑस्ट्रेलिया की इस नोट को प्रचलन से बाहर करने की कोई योजना नहीं है। बैंक के प्रवक्ता ने कहा कि उसे इस गलती की जानकारी है और अगली बार नोट की छपाई में इस गलती को सुधार लिया जाएगा।  

पॉलीमर बैंकनोट का इस्‍तेमाल करने वाला ऑस्‍ट्रेलिया पहला देश है। पॉलीमर बैंक नोट की खोज सीएसआईआरओ ने की है और इसे 1988 में पेश किया गया था। कागज नोट की तुलना में पॉलीमर की आयु और सुरक्षा अधिक होती है।

रिजर्व बैंक ऑफ ऑ‍स्‍ट्रेलिया के मुताबिक 50 डॉलर का नोट सबसे ज्‍यादा प्रचलन में रहने वाला बैंकनोट है। बैंक ने नए 5 और 10 डॉलर के नोट पहले ही जारी कर दिए हैं और इस साल अक्‍टूबर में 20 डॉलर का नया नोट जारी किया जाएगा।

More From Business