Live TV
GO
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Apple बनने वाली है ट्रिलियन डॉलर...

Apple बनने वाली है ट्रिलियन डॉलर की पहली कंपनी, रिलायंस और TCS से 9 गुना बड़ी

दुनियाभर में स्मार्टफोन, कंप्यूटर और टेक्नोलॉजी से जुड़े दूसरे सामान बेचने वाली अमेरिकी कंपनी Apple जल्द ही ट्रिलियन डॉलर (लाख करोड़ डॉलर) की कंपनी बनने जा रही है।

Manoj Kumar
Reported by: Manoj Kumar 02 Aug 2018, 10:58:02 IST

नई दिल्ली। दुनियाभर में स्मार्टफोन, कंप्यूटर और टेक्नोलॉजी से जुड़े दूसरे सामान बेचने वाली अमेरिकी कंपनी Apple जल्द ही ट्रिलियन डॉलर (लाख करोड़ डॉलर) की कंपनी बनने जा रही है। यह करिश्मा करने वाली यह दुनिया की पहली कंपनी होगी। दुनियाभर में अबतक के इतिहास में कोई भी कंपनी इस करिश्माई आंकड़े तक नहीं पहुंच पायी है।  

इस वजह से ट्रिलियन डॉलर कंपनी बन रही है Apple

जून तिमाही के दौरान Apple की कमाई में हुई 11.52 अरब डॉलर की जोरदार कमाई की वजह से शेयर बाजारों में इसके शेयर में जोरदार उछाल देखा जा रहा है जिस वजह से कंपनी का बाजार मूल्य 990 अरब डॉलर को पार कर चुका है। फिलहाल अमेरिकी शेयर बाजार में Apple का शेयर 201 डॉलर के स्तर पर बंद हुआ है और जानकार मान रहे हैं कि कंपनी का शेयर 207 डॉलर तक पहुंचने पर यह ट्रिलियन डॉलर बाजार मूल्य को पार कर जाएगी।

भारत की अर्थव्यवस्था का लगभग 38 प्रतिशत

हाल ही में विश्व बैंक ने रिपोर्ट जारी कर कहा है कि भारत दुनिया की छठी बड़ी अर्थव्यवस्था बन चुका है और भारत की कुल अर्थव्यवस्था 2.6 लाख करोड़ डॉलर (ट्रिलियन डॉलर) हो गई है। अगर Apple ट्रिलियन डॉलर की कंपनी बन जाती है तो वह भारत की अर्थव्यवस्था का लगभग 38 प्रतिशत होगा।

रिलायंस और TCS से 9 गुना बड़ी कंपनी

भारत की दो सबसे बड़ी कंपनियां टीसीएस और रिलायंस इंडस्ट्रीज हैं। हाल ही में टीसीएस और रिलायंस इंडस्ट्री बिलियन डॉलर की कंपनियां बनी हैं। यानि रिलायंस और टीसीएस के मुकाबले Apple 9 गुना बड़ी कंपनी है।

अकेली Apple खरीद सकती है 3 पाकिस्तान

Apple की तुलना अगर पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था से की जाए तो अकेली Apple कंपनी 3 से ज्यादा पाकिस्तान खरीद सकती है। पाकिस्तान की अस्थव्यवस्था का आकार लगभग 304 अरब डॉलर के करीब है।

Web Title: Apple बनने वाली है ट्रिलियन डॉलर की पहली कंपनी, रिलायंस और TCS से 9 गुना बड़ी