Live TV
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Apple ने किया भारत में कीमत...

Apple ने किया भारत में कीमत बढ़ाने का ऐलान, 29 फीसदी तक महंगे हुए iPhone

Apple ने भारत में आईफोन के दाम बढ़ा दिए हैं। कंपनी ने कीमत बढ़ाने का फैसला उस समय लिया है, जब उएसई को ग्राहकों का अच्‍छा रिस्‍पॉन्‍स नहीं मिल रहा है

Surbhi Jain
Surbhi Jain 23 Apr 2016, 12:49:10 IST

नई दिल्‍ली। Apple ने भारत में आईफोन के दाम बढ़ा दिए हैं। कंपनी ने अचानक कीमत बढ़ाने का यह फैसला उस समय लिया है, जब उसके नए लॉन्‍च हुए फोन एसई को ग्राहकों का अच्‍छा रिस्‍पॉन्‍स नहीं मिल रहा है और इसकी अब तक केवल कुछ हजार यूनिट ही बिके हैं। आईफोन 6 की कीमत 29 फीसदी तक बढ़ाई गई है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार  एप्‍पल ने जनवरी-मार्च 2016 के दौरान पेश किए गए कुछ डिस्‍काउंट ऑफर्स को भी खत्‍म करने का निर्णय लिया है।

आईफोन एसई की कीमत को लेकर काफी आलेचना की गई है। अगर आईफोन 6 और आईफोन 6एस के कीमतों को करेक्ट नहीं किया गया तो एसई को ज्यादा खरीदार नहीं मिल पाएंगे। इस वजह से कंपनी ने कीमतों को बढ़ाने का फैसला किया है।

तस्वीरों में देखिए आईफोन एसई

iPhone 5SE

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

आप को बता दें कि 4 इंच के एसई का 16जीबी मॉडल 39,000 रुपए का है, जबकि आईफोन 6 31,000 रुपए और आईफोन 6एस 40,500 रुपए में उपलब्ध है। ऐसा करने बाद आईफोन के सभी मॉडल्स के बीच कीमतों के लेकर एक अच्छा खासा अंतर आ जाएगा। कंपनी ने आईफोन 5एस के दाम भी 22 फीसदी बढ़ा दिए हैं, जिसके बाद अब मौजूदा 18,000 रुपए से बढ़कर इसकी कीमत 22,000 रुपए हो गई है। अपनी सेल्स को बढ़ाने के लिए कंपनी कॉरपोरेट ऑफर्स और ईएमआई की योजना बना रही है।

एप्पल ने हाल ही में हुई एसई की लॉन्च को मद्देनजर रखते हुए भारत के टॉप एग्‍जीक्‍यूटिव और डिस्‍ट्रीब्‍यूटर्स के साथ मीटिंग की है। रिपोर्ट्स के मुताबिक आईफोन एसई का स्टॉक कम रखा गया था। डिवाइस को बाजार में और अच्छे से स्थापित करने के लिए स्ट्रैटेजी तैयार की जा रही है।

अगर सैमसंग गैलेक्सी एस7 और एस7 एज को बेहतर रिस्पॉन्स मिल जाता है तो एप्पल के लिए यह एक परेशानी वाली बात साबित हो सकती है। मार्च में लॉन्च के बाद सैमसंग के पुराने जेनरेशन मॉडल्स की तुलना में कंपनी एक ही टाइम पिरीयड में अपने दो गुना हैंडसेट्स बेच चुकी हैं।

एसई के साथ एक और जो समस्या है वो है फोन का छोटा स्क्रीन साइज। भारतीय बाजार में लोग ज्यादातर बड़े स्क्रीन साइज के फोन खरीदते हैं। स्मार्टफोन पर कई सारा डेटा इकट्ठा करने के बाद पता चला है कि छोटे स्क्रीन साइज के फोन लोग कम खरीदते हैं।

Web Title: Apple ने किया भारत में कीमत बढ़ाने का ऐलान