Live TV
GO
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. अमेरिका के साथ व्‍यापार युद्ध छिड़ते...

अमेरिका के साथ व्‍यापार युद्ध छिड़ते ही चीन ने भारत की ओर बढ़ाया दोस्‍ती का हाथ, सोयाबीन पर शुल्‍क हटाया

चीन ने भारत सहित चान अन्‍य देशों से आयातित सामान पर शुल्‍क खत्‍म करने या घटाने का फैसला किया है।

India TV Paisa Desk
Edited by: India TV Paisa Desk 26 Jun 2018, 18:27:08 IST

बीजिंग। अमेरिका के साथ बढ़ते व्‍यापार युद्ध को देखते हुए चीन ने अब भारत और एशिया-प्रशांत के कुछ चुनिंदा देशों से दोस्‍ती बढ़ाने का प्रयास शुरू कर दिया है। इस कदम के तहत चीन ने भारत सहित चान अन्‍य देशों से आयातित सामान पर शुल्‍क खत्‍म करने या घटाने का फैसला किया है। चीन के केंद्रीय मत्रिमंडल ने आज इसकी घोषणा करते हुए कहा कि यह कटौती एक जुलाई से प्रभावी होगी। 

चीन के सरकारी मीडिया ने केंद्रीय मंत्रिमंडल स्टेट काउंसिल द्वारा किए गए निर्णय के हवाले से कहा कि भारत, दक्षिण कोरिया, बांग्लादेश, लाओस और श्रीलंका से आयात किए जाने वाले सोयाबीन पर शुल्क को मौजूदा तीन प्रतिशत से घटाकर शून्य प्रतिशत किया जाएगा। इन देशों से रसायन, कृषि उत्पादों, स्वास्थ्य आपूर्ति, कपड़ों, इस्पात एवं एल्युमीनियम उत्पादों इत्यादि पर भी शुल्क दर में कुछ कटौती का लाभ होगा। 

स्टेट काउंसिल ने कहा कि इन पांच देशों से आयात किए जाने वाले सभी उत्पादों पर एशिया-प्रशांत व्यापार समझौते के दूसरे संशोधन के अनुरुप शुल्क लगाया जाएगा। चीन ने यह कदम अमेरिका के साथ चल रहे उसके व्यावसायिक तनाव के बीच उठाया है। मंत्रालय ने नए आयात शुल्कों की व्यापक सूची अपनी वेबसाइट पर प्रकाशित की है।प्रशासन ने मछली और फूलों जैसे उत्पादों पर शुल्क घटाया है।

ट्रंप ने सोया सहित 50 अरब डॉलर के अमेरिकी उत्पादों पर 25 प्रतिशत आयात शुल्क लगाया है। मिश्रित आहार बनाने के लिए सोयाबीन महत्वपूर्ण है, इसलिए अमेरिका से आने वाले सोया पर आयात शुल्क बढ़ने से फार्मों में इसकी कीमतें बढ़ने लगतीं तथा मांस और दूध जैसे खाद्य उत्पादों की कीमतें बढ़ने लगतीं।

Web Title: अमेरिका के साथ व्‍यापार युद्ध छिड़ते ही चीन ने भारत की ओर बढ़ाया दोस्‍ती का हाथ, सोयाबीन पर शुल्‍क हटाया