Live TV
GO
Hindi News पैसा बिज़नेस अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस बने...

अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस बने इतिहस के सबसे अमीर व्‍यक्ति, दान देने की अपनी आदत से बिल गेट्स हुए पीछे

अमेजन के 53 वर्षीय चीफ एग्‍जीक्‍यूटिव ऑफिसर (सीईओ) जेफ बेजोस न केवल वर्तमान में बल्कि अभी तक के इतिहास में दुनिया के सबसे अमीर आदमी बन गए हैं।

Abhishek Shrivastava
Abhishek Shrivastava 11 Jan 2018, 17:45:03 IST

नई दिल्‍ली। अमेजन के 53 वर्षीय चीफ एग्‍जीक्‍यूटिव ऑफिसर (सीईओ) जेफ बेजोस न केवल वर्तमान में बल्कि अभी तक के इतिहास में दुनिया के सबसे अमीर आदमी बन गए हैं। ब्‍लूमबर्ग और फोर्ब्‍स दोनों ने अपनी अरबपतियों की लिस्‍ट में जेफ बेजोस को शीर्ष स्‍थान पर रखा है।

ब्‍लूमबर्ग का कहना है कि बेजोस की शुद्ध संपत्ति बुधवार यानि 10 जनवरी 2018 को 106 अरब अमेरिकी डॉलर पर पहुंच गई है, जबकि फोर्ब्‍स ने इस आंकड़ें को 105 अरब डॉलर बताया है। इससे पहले यह रिकॉर्ड माइक्रोसॉफ्ट के संस्‍थापक बिल गेट्स ने 1999 में बनाया था, जब उनकी शुद्ध संपत्ति बढ़कर 100 अरब डॉलर पर पहुंच गई थी।  

बेजोस की शुद्ध संपत्ति का एक बड़ा हिस्‍सा अमेजन शेयर के रूप में है। बेजोस के पास अमेजन के 7.89 करोड़ शेयर हैं। 2017 में अमेजन के शेयर में 57 प्रतिशत का उछाल आया है। ब्‍लूमबर्ग और फोर्ब्‍स ने अपनी लिस्‍ट में बिल गेट्स को दूसरे स्‍थान पर रखा है। उनकी संपत्ति 92 अरब डॉलर बताई गई है।

ब्‍लूमबर्ग के मुताबिक बिल गेट्स ने अपनी संपत्ति का एक बहुत बड़ा हिस्‍सा चैरिटी में दान दिया है, इस वजह से वह दूसरे स्‍थान पर हैं। यदि उनकी चैरिटी सहित कुल संपत्ति आंकी जाए तो यह 150 अरब डॉलर बनती है, जो जेफ बेजोस की संपत्ति से बहुत अधिक है। ब्‍लूमबर्ग के मुताबिक गेट्स ने 70 करोड़ माइक्रोसॉफ्ट शेयर चैरिटी में दान दिए हैं, जिनकी आज की तारीख में वैल्‍यू तकरीबन 61.8 अरब डॉलर है। इसके अलावा उन्‍होंने 1996 से लेकर अब तक 2.9 अरब डॉलर नगद राशि का भी दान किया है।

More From Business