Live TV
GO
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. जनवरी 2018 से बनने वाले ट्रकों...

जनवरी 2018 से बनने वाले ट्रकों के केबिन अनिवार्य रूप से होंगे एयर कंडिशंड, केंद्र सरकार ने जारी की अधिसूचना

ट्रक ड्राइवरों के लिए यह खबर किसी खुशखबरी से कम नहीं है। जनवरी 2018 से बनने वाले या बाजार में आने वाले ट्रकों के केबिन एयर कंडिशंड होंगे।

Manish Mishra
Manish Mishra 29 Nov 2017, 12:35:20 IST

नई दिल्‍ली। ट्रक ड्राइवरों के लिए यह खबर किसी खुशखबरी से कम नहीं है। जनवरी 2018 से बनने वाले या बाजार में आने वाले ट्रकों के केबिन एयर कंडिशंड होंगे। परिवहन मंत्रालय ने एक अधिसूचना जारी की है जिसके अनुसार, पहली जनवरी 2018 से बनने वाले ट्रक (वाहन) के केबिन में एयर कंडिशनिंग सिस्‍टम लगा होगा या ट्रक के केबिन AIS-056 के अनुरूप तापमान को सही बनाए रखने के सिस्‍टम से लैस होंगे।

आपको बता दें कि इसके लिए सरकार ने मोटर व्‍हीकल एक्‍ट में संशोधन किया है और इन नियमों को सेंट्रल मोटर व्‍हीकल्‍स (12वां संशोधन) कानून, 2017 नाम दिया गया है। इसके अनुसार, जिन वाहनों के सिर्फ चेसिस बेचे जाते हैं उनके केबिन में निर्माताओं को AIS-056 में परिभाषित तापमान को सही बनाए रखने का उपयुक्‍त किट की आपूर्ति करनी होगी। ट्रकों के बॉडी बिल्‍डर इसे मानकों के अनुरूप ट्रक में इंस्‍टॉल करेंगे।

ऐसा माना जाता है कि ट्रकों के केबिन का तापमान बाहर के तापमान से काफी अधिक होता है। लंबी दूरी के सफर करने वाले ट्रक ड्राइवर्स को इससे न केवल परेशानी होती है बल्कि वह जल्‍दी थक भी जाते हैं जिससे दुर्घटनाओं की संभावना बढ़ जाती है। सरकार इस बदलाव के जरिए सड़क दुर्घटनाओं को कम करने का प्रयास कर रही है।

यह भी पढ़ें : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वैश्विक उद्यमियों को दिया भारत में निवेश का न्यौता, बोले माहौल को बनाया है अनुकूल

यह भी पढ़ें : सरकार एनपीए से ‘मजबूर’ बैंकों को ‘मजबूत’ बैंक बना रही है, किसी उद्योगपति का कर्ज नहीं किया माफ : जेटली

Web Title: जनवरी 2018 से बनने वाले ट्रकों के केबिन होंगे एयर कंडिशंड