Live TV
GO
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. एयरटेल अपनी 3जी सेवा को बंद...

एयरटेल अपनी 3जी सेवा को बंद करेगी, 2जी और 4जी पर होगा ज्यादा ध्यान

एयरटेल के प्रबंध निदेशक व सीईओ गोपाल विट्टल ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा, ‘हम 3जी पर लगभग कुछ भी खर्च नहीं कर रहे हैं

Manoj Kumar
Manoj Kumar 02 Nov 2017, 9:31:03 IST

नई दिल्ली। देश की सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी भारती एयरटेल अपने 3जी नेटवर्क को अगले तीन चार साल में बंद कर सकती है और इससे जुड़े स्पेक्ट्रम का इस्तेमाल 4जी सेवाओं के लिए करेगी। भारती एयरटेल के प्रबंध निदेशक व सीईओ गोपाल विट्टल ने यह जानकारी दी।
उन्होंने कहा, ‘हम 3जी पर लगभग कुछ भी खर्च नहीं कर रहे हैं। हमारा विचार है कि अगले तीन चार साल में हो सकता है कि 3जी नेटवर्क बंद ही हो जाए।

हालांकि कंपनी अपने 2 जी नेटवर्क को लेकर अब भी काफी उत्साहित है क्योंकि भारत में बिकने वाले 50 प्रतिशत अब भी फीचर फोन हैं। भारती एयरटेल के प्रबंध निदेशक ने  कहा कि कंपनी नेटवर्क की डेटा क्षमता बढ़ाने के लिए 4जी प्रौद्योगिकी में निवेश कर रही है। कंपनी 3जी सेवाओं में काम आने वाले 2100 मेगाहटर्ज बैंड का इस्तेमाल 4जी सेवाओं के लिए करेगी।

एयरटेल को एक साल पहले लॉन्च हुई रिलायंस जियो की वजह से टेलिकॉम कारोबार में कड़ी टक्कर मिल रही है, एयरटेल अपने 4जी कारोबार को उस तेजी से नहीं बढ़ा पायी है जिस तेजी से रिलायंस जियो ने बढ़ाया है। सितंबर 2016 से लेकर सितंबर 2017 तक रिलायंस जियो ने अपने साथ 13 करोड़ ग्राहक जोड़े हैं जबकि इस दौरान एयरटेल अपने साथ सिर्फ 2.21 करोड़ नए ग्राहक ही जोड़ पाई है।

Web Title: एयरटेल अपनी 3जी सेवा बंद करेगी, 2जी और 4जी पर होगा ज्यादा ध्यान