Live TV
GO
Hindi News पैसा बिज़नेस हवाई यात्रियों की संख्या 10 करोड़...

हवाई यात्रियों की संख्या 10 करोड़ हुई, रेलवे के AC यात्रियों से ज्यादा

पिछले 4 साल के दौरान देश में हवाई यात्रियों की संख्या में तेजी से इजाफा देखने को मिला है। केंद्रीय नागर विमानन राज्य मंत्री जयंत सिन्हा ने शनिवार को जानकारी दी है कि 2017 के दौरान देश में हवाई यात्रियों की संख्या 10 करोड़ तक पहुंच गई है जो भारतीय रेल में वातानुकूलित डिब्बों के यात्रियों की संख्या से ज्यादा है। 2016 के मुकाबले 2017 में हवाई यात्रियों की संख्या में 17.31 प्रतिशत की ग्रोथ देखने को मिली है।

India TV Paisa Desk
Edited by: India TV Paisa Desk 10 Jun 2018, 10:41:00 IST

रामगढ़। पिछले 4 साल के दौरान देश में हवाई यात्रियों की संख्या में तेजी से इजाफा देखने को मिला है। केंद्रीय नागर विमानन राज्य मंत्री जयंत सिन्हा ने शनिवार को जानकारी दी है कि 2017 के दौरान देश में हवाई यात्रियों की संख्या 10 करोड़ तक पहुंच गई है जो भारतीय रेल में वातानुकूलित डिब्बों के यात्रियों की संख्या से ज्यादा है। 2016 के मुकाबले 2017 में हवाई यात्रियों की संख्या में 17.31 प्रतिशत की ग्रोथ देखने को मिली है।

जयंत सिन्हा ने पत्रकारों से कहा कि हवाई यात्रियों की संख्या बढ़ी है और इसमें आगे और बढ़ोत्तरी होगी क्योंकि सरकार देशभर में और हवाईअड्डे स्थापित करने जा रही है। इसमें झारखंड भी शामिल है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में राज्य के देवघर में एक अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे का शिलान्यास किया था। सरकार की योजना हजारीबाग , बोकारो , धनबाद और दुमका में भी हवाई संपर्क बेहतर करने की है। सिन्हा पार्टी के ‘ संपर्क अभियान ’ के तहत यहां आए हैं। 

गौरतलब है कि हवाई यातायात को बढ़ावा देने के लिए पिछले साल सरकार ने ‘उड़ान योजना’ की शुरुआत की है जिसके तहत कई घरेलू चुनिंदा रूट्स पर मात्र 2500 रुपए में हवाई यात्रा की सुविदा दी जा रही है। इस योजना की मदद से देश में हवाई यात्रियों की संख्या को बढ़ाने में मदद मिली है।

Web Title: हवाई यात्रियों की संख्या 10 करोड़ हुई, रेलवे के AC यात्रियों से ज्यादा