Live TV
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. एयरइंडिया अगले दो-तीन साल में 500...

एयरइंडिया अगले दो-तीन साल में 500 पायलट और 1,500 विमानकर्मियों की करेगी नियुक्ति

एयरइंडिया अगले दो से तीन साल में 500 पायलट और चालक दल के लिए 1,500 से अधिक लोगों की नियुक्ति करेगी। बेड़े में बड़े विस्तार होने की उम्मीद है।

Dharmender Chaudhary
Dharmender Chaudhary 27 Jul 2016, 15:17:01 IST

हैदराबाद। एयरइंडिया अगले दो से तीन साल में 500 पायलट और चालक दल के लिए 1,500 से अधिक लोगों की नियुक्ति करेगी। इस दौरान कंपनी के बेड़े में बड़े विस्तार होने की उम्मीद है। एयर इंडिया के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि फिलहाल एयरइंडिया के पास 858 पायलट हैं और पिछले दो साल में करीब 100 पायलट कंपनी छोड़ गए हैं। इसके अलावा सरकारी विमान कंपनी विस्तार करने की तैयारी कर रही है। इसको देखते हुए भर्तियां की जाएंगी।

एयर इंडिया के महाप्रबंधक (परिचालन) एन शिवरामकृष्णन ने कहा, हम अपने बेड़े के आकार में विस्तार के मद्देनजर अगले दो से तीन साल में 700 और पायलट की नियुक्ति पर विचार कर रहे हैं। पिछले साल अगस्त से लेकर अब तक हमने 250 पायलट नियुक्त किए हैं। इसलिए करीब 500 और पायलट की नियुक्ति कर रहे हैं। 400 पायलट के लिए विज्ञापन जारी किए जा चुके हैं। उन्होंने कहा कि पिछले साल एयरइंडिया ने 200 प्रशिक्षु पायलट नियुक्त करने की योजना बनाई थी पर उसमें सिर्फ 78 पायलट नियुक्त किए जा सके। अब वे पायलट विभिन्न वायु मार्गों पर उड़ान भर रहे हैं। उम्मीद है कि इस साल दिसंबर तक करीब 150 पायलट प्रशिक्षण पूरा कर लेंगे।

तस्वीरों में देखिए एयरइंडिया का मेन्यू

Air India spl menu

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

शिवरामकृष्णन ने कहा, हमने चालक दल सदस्य के तौर पर 3,000 लोगों को नियुक्त करने की योजना बनाई है। इसके अलावा हम अगले दो-तीन साल में 1,500 से अधिक चालक दल सदस्य नियुक्त करने पर विचार कर रहे हैं। पायलटों के लिए प्रशिक्षण सुविधा के संबंध में अधिकारी ने कहा कि फिलहाल उनके हैदराबाद में तीन और मुंबई में चार सिम्यूलेटर हैं। हैदराबाद के सिम्यूलेटर ए320 से संबद्ध हैं जबकि मुंबई के चार सिम्यूलेटर बोइंग परिवार के विमानों से सम्बद्ध हैं।

Web Title: एयरइंडिया दो-तीन साल में 500 पायलट की करेगी नियुक्ति