Live TV
GO
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. एक दिन बाद फ‍िर बढ़े पेट्रोल-डीजल...

एक दिन बाद फ‍िर बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, दिल्‍ली में 81 रुपए प्रति लीटर हुआ भाव

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में एक दिन वृद्धि न होने के बाद गुरुवार को फ‍िर से ईंधन की कीमतों में बढ़ोतरी हुई है। आज इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आईओसी) ने पेट्रोल की कीमत में 13 पैसे प्रति लीटर और डीजल में 11 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की है।

India TV Paisa Desk
Edited by: India TV Paisa Desk 13 Sep 2018, 9:39:49 IST

नई दिल्‍ली। पेट्रोल-डीजल की कीमतों में एक दिन वृद्धि न होने के बाद गुरुवार को फ‍िर से ईंधन की कीमतों में बढ़ोतरी हुई है। आज इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आईओसी) ने पेट्रोल की कीमत में 13 पैसे प्रति लीटर और डीजल में 11 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की है। दिल्‍ली में गुरुवार को पेट्रोल का भाव बढ़कर 81 रुपए प्रति लीटर और डीजल का भाव 73.08 रुपए प्रति लीटर हो गया है।

वहीं मुंबई में इस वृद्धि के बाद पेट्रोल का दाम 88.39 रुपए प्रति लीटर और डीजल का दाम 77.58 रुपए प्रति लीटर हो गया है। इससे पहले बुधवार को तेल कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया था। बुधवार को दिल्‍ली में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 80.87 रुपए, जबकि मुंबई में यह 88.26 रुपए प्रति लीटर थी। वहीं डीजल के दाम दिल्ली में 72.97 रुपए प्रति लीटर और मुंबई में 77.47 रुपए प्रति लीटर थे।

इससे पहले मंगलवार को देश के 4 महानगरों में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 14 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई थी। इस बढ़ोतरी के बाद दिल्ली में पेट्रोल का दाम 80.87 रुपए, कोलकाता में 83.75 रुपए, मुंबई में 88.26 रुपए और चेन्नई में 84.05 रुपए प्रति लीटर हो गया था। 

रुपए की कमजोरी और कच्‍चे तेल में तेजी की वजह से बढ़ रही हैं कीमतें

अमेरिकी मुद्रा डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपए में आ रही लगातार गिरावट की वजह से तेल कंपनियों की विदेशों से कच्चा तेल आयात करने की लागत बढ़ी है और वह इस लागत को ग्राहकों से निकालने के लिए पेट्रोल और डीजल की कीमतों को बढ़ा रही है। इतना ही नहीं अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में कच्‍चे तेल का भाव भी बढ़कर 76.02 डॉलर प्रति बैरल हो गया है, जिससे कच्‍चे तेल का आयात महंगा हो गया है।

Web Title: again increase prices of Petrol and diesel | एक दिन बाद फ‍िर बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, दिल्‍ली में 81 रुपए प्रति लीटर हुआ भाव