Live TV
GO
Hindi News पैसा बिज़नेस FMCG के बाद पतंजलि ने किया...

FMCG के बाद पतंजलि ने किया सस्‍ते दूध के साथ डेयरी उद्योग में प्रवेश, लॉन्‍च किए आज नए पांच प्रोडक्‍ट्स

योग गुरु बाबा रामदेव प्रवर्तित पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड ने गणेश चतुर्थी के शुभ अवसर पर डेयरी उद्योग में प्रवेश करने के साथ ही पांच नए प्रोडक्‍ट्स लॉन्‍च करने की घोषणा की है।

India TV Paisa Desk
India TV Paisa Desk 13 Sep 2018, 13:17:58 IST

नई दिल्‍ली। योग गुरु बाबा रामदेव प्रवर्तित पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड ने गणेश चतुर्थी के शुभ अवसर पर डेयरी उद्योग में प्रवेश करने के साथ ही पांच नए प्रोडक्‍ट्स लॉन्‍च करने की घोषणा की है। दिल्‍ली के तालकटोरा स्‍टेडियम में आयोजित कार्यक्रम में बाबा रामदेव ने पतंजलि आयुर्वेद के डेयरी उत्‍पाद (गाय का दूध, दही, छाछ, पनीर), फ्रोजन सब्जियां, यूरिया रहित पशु आहार, सोलर पैनल और दिव्‍य जल को लॉन्‍च किया।  

डेयरी उत्‍पाद

समर्थ भारत, स्‍वस्‍थ भारत अभियान के तहत पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड ने फूड और नेचुरल कॉस्‍मेटिक्‍स के बाद डेयरी सेक्‍टर में ऐतिहासिक शुरुआत की है। कंपनी ने गाय का दूध, दही, छाछ, पनीर को पेश किया है। कंपनी ने कहा कि इसकी शुरुआत 4 लाख लीटर गाय के दूध से रिकॉर्ड शुरुआत की जा रही है। यह दूध 56,000 रिटेलर्स के माध्‍यम से दिल्‍ली-एनसीआर, राजस्‍थान, मुंबई और पुणे में उपलब्‍ध कराया जाएगा।

patanjali cowmilk

बाबा रामदेव ने बताया कि पतंजलि का दूध अन्‍य कंपनियों के मुकाबले 2 रुपए लीटर सस्‍ता है। पतंजलि गाय का दूध 40 रुपए प्रति लीटर के दाम पर बेचा जाएगा। वित्‍त वर्ष 2019-20 में दूध का उत्‍पादन लक्ष्‍य 10 लाख लीटर तय किया गया है। बाबा रामदेव ने बताया कि मार्च 2019 तक 500 करोड़ रुपए के लक्ष्‍य को प्राप्‍त किया जाएगा और अगले वर्ष का लक्ष्‍य 1000 करोड़ रुपए निर्धारित किया गया है।

दिव्‍य जल

पतंजलि आयुर्वेद ने दिव्‍य जल के नाम से स्‍वदेशी पैक्‍ड पानी को भी लॉन्‍च किया है। बाबा रामदेव ने बताया कि दिव्‍य जल किसी भी विदेशी और बड़ी कंपनी के ब्रांड की तुलना में 100 प्रतिशत शुद्ध, सुरक्षित और निर्मल है। इसे 250 मिली, 500 मिली, 1 लीटर, 2 लीटर, 5 लीटर और 20 लीटर के सुविधाजनक बोटल्‍ड पैक में उपलब्‍ध कराया गया है।

divya jal

फ्रोजन सब्जियां

पतंजलि ने फ्रोजन सब्जियों में मटर, मिक्‍स वेज, स्‍वीट कॉर्न और पोटेटो फि‍ंगर को लॉन्‍च किया है। बाबा रामदेव ने दावा किया है कि ये सभी उत्‍पाद स्‍थापित ब्रांड के मुकाबले 50 प्रतिशत तक कम कीमत पर गुणवत्‍ता के साथ उपलब्‍ध कराए जाएंगे।

सोलर पैनल

समय के साथ आगे बढ़ते हुए पतंजलि ने 60 मेगावाट क्षमता के सोलर पैनल निर्माण का प्‍लांट शुरू किया है। कंपनी ने सोलर स्‍ट्रीट लाइट, सोलर हाइब्रिड इनवर्टर, सोलर वाटर पम्‍प के विभिन्‍न किफायती विकल्‍प भी आज लॉन्‍च किए।

patanjali solar panel

पशु आहार

दुधारू पशुओं के लिए पतंजलि आयुर्वेद ने पतंजलि दुग्‍धामृत नाम से युरिया मुक्‍त कैटल फीड और फीड सप्‍लीमेंट्स को लॉन्‍च किया है। बाबा रामदेव ने बताया कि इससे राष्‍ट्रीय स्‍तर पर पशु आहार के क्षेत्र में क्रांति आएगी।

5 लाख लोगों को देंगे रोजगार

बाबा रामदेव ने बताया कि समर्थ भारत स्‍वस्‍थ भारत अभियान के तहत हमने हाल ही में 20,000 से अधिक बेरोजगार नौजवानों को रोजगार उपलब्‍ध कराया है। आज के 5 प्रोडक्‍ट्स लॉन्‍च के साथ कंपनी ने 2.5 लाख लोगों को रोजगार से जोड़ रहा है। बाबा रामदेव ने कहा कि अगले साल तक हम 5 लाख लोगों को रोजगार उपलब्‍ध कराने का लक्ष्‍य लेकर आगे बढ़ रहे हैं।

More From Business