Live TV
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. सस्ते मकान के लिए कर्ज: ऋणदाताओं...

सस्ते मकान के लिए कर्ज: ऋणदाताओं के लिए अंडरराइटिंग के लिए अपनाए गए तरीके महत्वपूर्ण

सस्ते मकान के लिए ऋण में आने वाले कुछ वर्षों में भारी बढ़ोतरी होगी और ऋण जोखिम पर नियंत्रण के लिए ऋणदाताओं के लिए अंडरराइटिंग गतिविधियां महत्वपूर्ण होगी।

Dharmender Chaudhary
Dharmender Chaudhary 25 Jul 2016, 16:47:59 IST

नई दिल्ली। सस्ते मकान के लिए ऋण में आने वाले कुछ वर्षों में भारी बढ़ोतरी होगी और भारत में ऋण जोखिम पर नियंत्रण के लिए ऋणदाताओं के लिए अंडरराइटिंग गतिविधियां महत्वपूर्ण होगी। यह बात मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस ने आज कही।

मूडीज की सहायक उपाध्यक्ष जियोर्जीना ली ने कहा, सस्ते मकानों के लिए ऋण बैंकों के लिए अलग किस्म का ऋण जोखिम पैदा करते हैं। ऐसा कर्जदाताओं के स्वरूप के कारण है।  ऐसे ऋण प्राय: वे लोग लेते हैं जो पहली बार घर खरीद रहे होते हैं और जो छोटी गैर-पंजीकृत उपक्रमों या छोटी कंपनियों में नौकरी करते हैं। ली ने कहा, इस संबंध में आवास वित्त कंपनियों के लिए अंडरराइटिंग गतिविधियां महत्वपूर्ण है ताकि ऋण जोखिम पर नियंत्रण हो सके।

2,500-5,000 वर्ग फुट की संपत्तियां अच्छा निवेश: जेएलएल

घर खरीदने के इच्छुक लोगों को 2,500 से 5,000 वर्ग फुट की संपत्तियों में निवेश करना चाहिए। रीयल्टी क्षेत्र की परामर्शक जेएलएल इंडिया की राय में इस दायरे की सम्पत्ति के पूंजीगत मूल्य में गिरावट का जोखिम नहीं है बल्कि इनके दाम बढने की पूरी संभावना है। अपनी रिपोर्ट आवासीय रीयल एस्टेट निवेश से संपदा का सृजन शीर्षक की रिपोर्ट में जेएलएल ने आवास क्षेत्र में उचित मूल्य बढ़ोतरी के साथ सुरक्षित निवेश के कई मानदंड बताए हैं।

जेएलएल इंडिया के चेयरमैन और कंट्री प्रमुख अनुज पुरी ने कहा, आवासीय संपत्ति में प्रभावी निवेश के लिए जरुरी है कि चयन किया गया गंतव्य कुछ निश्चित मानदंडों को पूरा करता हो। बुनियादी रूप से उस क्षेत्र में अच्छा सामाजिक ढांचा, पर्याप्त सार्वजनिक परिवहन के अलाव उल्लेखनीय आर्थिक गतिविधियां होनी चाहिए। पुरी ने कहा कि निवेश के जोखिम को कम करने के लिए आवासीय संपत्ति में निवेश टियर एक और चुनिंदा टियर दो शहरों तक सीमित रहना चाहिए।

यह भी पढ़ें- सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों को चाहिए 1.2 लाख करोड़ रुपए की पूंजी, सरकार द्वारा दी गई सहायता काफी कम

यह भी पढ़ें- सस्ते हो सकते हैं मकान, लेकिन कीमत ज्यादा होने से आम आदनी के पहुंच से रहेगा बाहर

Web Title: सस्ते मकान पर कर्ज: अंडरराइटिंग के लिए अपनाए गए तरीके महत्वपूर्ण