Live TV
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. बंदरगाह विस्तार के लिए अडानी पेट्रोनेट...

बंदरगाह विस्तार के लिए अडानी पेट्रोनेट को मिली हरी झंडी

गुजरात के भरूच जिले में दाहेज बंदरगाह के तीसरे चरण के विस्तार के लिए अडानी पेट्रोनेट को केंद्र सरकार स्वीकृति मिल गई है, जिसपर 464.32 करोड़ का निवेश होगा।

Abhishek Shrivastava
Abhishek Shrivastava 14 Apr 2016, 19:38:42 IST

नई दिल्ली। गुजरात के भरूच जिले में दाहेज बंदरगाह के तीसरे चरण के विस्तार के लिए अडानी पेट्रोनेट को केंद्र सरकार की हरित समिति से स्वीकृति मिल गई है। इस परियोजना पर 464.32 करोड़ रुपए का निवेश होना है। अडानी पेट्रोनेट (दाहेज) पोर्ट प्राइवेट लिमिटेड (एपीपीपीएल) ने दाहेज बदंरगाह का विकास चरणबद्ध तरीके से किया है। तीसरे चरण का विस्तार होने के बाद इसकी मालवहन क्षमता 1.17 करोड़ टन वार्षिक से बढ़कर 2.3 करोड़ टन वार्षिक हो जाएगी। एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने बताया कि पर्यावरण मंत्रालय के तहत आने वाली विशेषज्ञ मूल्यांकन समिति ने एपीपीपीएल के प्रस्ताव को हाल ही में पर्यावरण मंजूरी और तटीय नियमन परिक्षेत्र मंजूरी प्रदान की है।

भेल को एनटीपीसी से 50 मेगावाट की सौर परियोजना मिली 

विद्युत उपकरण बनाने वाली सरकारी कंपनी भेल को एनटीपीसी लिमिटेड से 282 करोड़ रुपए की लागत से 50 मेगावाट का सौर संयंत्र स्थापित करने का ऑर्डर मिला है। यह ऑर्डर उसे प्रतिस्पर्धी बोली पर पूर्ण रूप से चालू करने (ईपीसी) के तहत दिया गया है। भेल ने एक विज्ञप्ति में बताया, कंपनी को एनटीपीसी लिमिटेड से मध्य प्रदेश के मंदसौर में 282 करोड़ की लागत का सौर संयंत्र स्थापित करने का ऑर्डर प्राप्त हुआ है। इस परियोजना को पूर्ण करने का समय 12 महीने निर्धारित किया गया है। इस साल की शुरुआत में भेल को एनटीपीसी से आंध्र प्रदेश के अनंतपुर में एक 50 मेगावाट की सौर परियोजना का ईपीसी ऑर्डर मिला था। ईपीसी ऑर्डर में संबंधित कंपनी को अभियांत्रिकी, उपकरण खरीद, निर्माण और संचालन का पूर्ण कार्य देखना होता है।

Web Title: बंदरगाह विस्तार के लिए अडानी पेट्रोनेट को मिली हरी झंडी