Live TV
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. सरकारी कर्मचारियों को अगस्त के वेतन...

सरकारी कर्मचारियों को अगस्त के वेतन के साथ ही मिलेगा पूरा एरियर

7वें वेतन आयोग की सिफारिशों के अनुरूप अगस्त में मिलने वाले वेतन के साथ ही पिछले एरियर का भी एकमुश्त भुगतान कर दिया जाएगा।

Abhishek Shrivastava
Abhishek Shrivastava 29 Jul 2016, 21:51:26 IST

नई दिल्ली। केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है। उन्हें 7वें वेतन आयोग की सिफारिशों के अनुरूप अगस्त में मिलने वाले वेतन के साथ ही पिछले एरियर का भी एकमुश्त भुगतान कर दिया जाएगा। सरकार पहले ही 7वें वेतन आयोग की सिफारिशों को अधिसूचित कर चुकी है। इसके मुताबिक सरकारी कर्मचारियों के मूल वेतन में 2.57 गुना वृद्धि होगी। सरकारी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों की कुल संख्या करीब एक करोड़ है। वेतन आयोग की सिफारिशें एक जनवरी 2016 से अमल में आएंगी।

7वें वेतन आयोग की सिफारिशों को लागू करने के लिए अधिसूचना जारी, 2.5 गुना बढ़ेगा वेतन

वित्त मंत्रालय ने कहा है कि एक जनवरी 2016 से दिए जाने वाले नए वेतन ढांचे में 125 फीसदी का महंगाई भत्ता शामिल होगा। यह महंगाई भत्ता पुराने वेतन का हिस्सा है। नए वेतनमानों के साथ महंगाई भत्ते की पहली किस्त के बारे में घोषणा बाद में की जाएगी। वित्त मंत्रालय के वक्तव्य में कहा गया है कि जीपीएफ और एनपीएस के मद में जरूरी समायोजन करते हुए एक जनवरी 2016 से लेकर अब तक के बकाये वेतन का भुगतान अगस्त के वेतन के साथ एकमुश्त नकद कर दिया जाएगा।

हरियाणा में भी बढ़ेगा वेतन

इस बीच, हरियाणा सरकार ने कहा है कि वह केंद्र सरकार की तर्ज पर ही 7वें वेतन आयोग को राज्य में लागू करेगी। राज्य के वित्त मंत्री अभिमन्यु सिंह ने यह जानकारी दी है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा गठित एक समिति माधवन समिति की सिफारिशों का अध्ययन कर रही है। राज्य कर्मचारियों के व्यापक हित में इसे भी अमल में लाया जाएगा।

7वेें वेतन आयोग की सिफारिशों के मुताबिक केंद्र सरकार में एक जनवरी 2016 से न्यूनतम वेतन पहले के 7,000 रुपए से बढ़कर 18,000 रुपए मासिक होगा, जबकि कैबिनेट सचिव के स्तर पर यह 90,000 रुपए से बढ़कर 2.5 लाख रुपए मासिक होगा।

Web Title: सरकारी कर्मचारियों को अगस्त के वेतन के साथ ही मिलेगा पूरा एरियर