Live TV
GO
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. इंडियन पोस्‍ट पेमेंट्स बैंक की 650...

इंडियन पोस्‍ट पेमेंट्स बैंक की 650 शाखाएं मई तक हो जाएंगी चालू, पोस्‍टमैन को दिए जाएंगे स्‍मार्टफोन

दूरसंचार राज्‍य मंत्री मनोज सिन्‍हा ने आज कहा कि इंडियन पोस्‍ट पेमेंट्स बैंक की 650 शाखाएं पूरे देश में अगले महीने तक परिचालन में आ जाएंगी। उन्‍होंने कहा कि पेमेंट्स बैंक के सिस्‍टम इंटीग्रेशन का काम पूरा हो चुका है

Abhishek Shrivastava
Written by: Abhishek Shrivastava 30 Apr 2018, 15:58:55 IST

नई दिल्‍ली। दूरसंचार राज्‍य मंत्री मनोज सिन्‍हा ने आज कहा कि इंडिया पोस्‍ट पेमेंट्स बैंक की 650 शाखाएं पूरे देश में अगले महीने तक परिचालन में आ जाएंगी। उन्‍होंने कहा कि पेमेंट्स बैंक के सिस्‍टम इंटीग्रेशन का काम पूरा हो चुका है और भारतीय रिजर्व बैंक की मंजूरियां एक हफ्ते के भीतर मिल जाएंगी। उन्‍होंने कह कि मई से पूरे देश में इंडिया पोस्‍ट पेमेंट्स बैंक की सभी 650 शाखाएं अपना परिचालन शुरू कर देंगी।

मंत्री ने कहा कि पोस्‍टल डिपार्टमेंट के पेमेंट्स बैंक के शुरू होने से 1.5 लाख से अधिक पोस्‍ट ऑफि‍स बैंकिंग सेवाओं को उपलब्‍ध कराने वाले केंद्र बन जाएंगे और यह दूरदराज के इलाकों में सरकार के वित्‍तीय समावेशन और प्रत्‍यक्ष अंतरण लाभ को पहुंचाने की योजना में भी मदद करेंगे।  

इंडिया पोस्‍ट को आरबीआई से पिछले साल जनवरी में पेमेंट्स बैंक शुरू करने के लिए मंजूरी मिली थी। इसके बाद इसने पायलेट आधार पर दो शाखाओं की शुरुआत की थी। एक शाखा रायपुर और एक रांची में चल रही है। उन्‍होंने कहा कि मध्‍य प्रदेश में पोस्‍टल डिपार्टमेंट का नया रीजनल ऑफ‍िस जबलपुर में खोला जाएगा।

उन्‍होंने कहा कि इंडिया पोस्‍ट तेजी से सर्विस उपलब्‍ध कराने के लिए नई टेक्‍नोलॉजी को अपना रहा है। इसके तहत पोस्‍टमैन को स्‍मार्टफोन और हैंड हेल्‍थ डिवाइसेस उपलब्‍ध कराए गए हैं। उन्‍होंने बताया कि अब तक 15,000 ऐसे डिवाइसेस पोस्‍टमैन को उपलब्‍ध कराए जा चुके हैं और जल्‍द ही 40,000 पोस्‍टल कर्मचारियों को ऐसे डिवाइस उपलब्‍ध कराए जाएंगे। इससे सभी तरह की सेवाएं शीघ्रता से उपलब्‍ध कराने में मदद मिलेगी।  

इंडिया पोस्‍ट की पार्सल सर्विस के प्राइवेट कंपनियों से पिछड़ने के सवाल पर उन्‍होंने कहा कि पोस्‍टल डिपार्टमेंट में एक पार्सल निदेशालय स्‍थापित किया गया है, जो इस सेगमेंट को बूस्‍ट करने पर ध्‍यान देगा।  उन्‍होंने बताया कि पिछले एक साल में पोस्‍ट ऑफि‍स में संचालित  187 पासपोर्ट सेवा केंद्रों में 7 लाख पासपोर्ट आवेदन स्‍वीकार किए गए हैं।

Web Title: इंडियन पोस्‍ट पेमेंट्स बैंक की 650 शाखाएं मई तक हो जाएंगी चालू, पोस्‍टमैन को दिए जाएंगे स्‍मार्टफोन