Live TV
GO
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. चीन के आद अब डोनाल्‍ड ट्रंप...

चीन के आद अब डोनाल्‍ड ट्रंप ने साधा भारत पर निशाना, अमेरिका ने 50 भारतीय उत्पादों को शुल्क से मिली छूट की रद्द

अमेरिका ने व्यापार से जुड़े मुद्दों पर कड़ा रुख अपनाते हुए भारत से आयातित कम से कम 50 उत्पादों पर उपलब्ध शुल्क-मुक्त रियायत खत्म कर दी है।

India TV Paisa Desk
Edited by: India TV Paisa Desk 01 Nov 2018, 16:28:01 IST

वॉशिंगटन। अमेरिका ने व्यापार से जुड़े मुद्दों पर कड़ा रुख अपनाते हुए भारत से आयातित कम से कम 50 उत्पादों पर उपलब्ध शुल्क-मुक्त रियायत खत्म कर दी है। 
फेडरल रजिस्टर ने इस संबंध में अधिसूचना जारी की है, जिसमें 90 उत्पादों को रखा गया है। इन उत्पादों को अब तक तरजीही सामान्यकृत प्रणाली (जीएसपी) के तहत शुल्क से छूट दी गई थी।

अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मंगलवार को इस संबंध में राष्ट्रपति उद्घोषणा जारी की, जिसके बाद एक नवंबर से इन उत्पादों को विशेष श्रेणी से हटाने का काम शुरू हो गया है। 
अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि के एक अधिकारी ने बताया कि एक नंवबर से इन उत्पादों को जीएसपी कार्यक्रम के तहत शुल्क मुक्त आयात का लाभ नहीं मिलेगा। हालांकि, सर्वाधिक पसंदीदा राष्ट्र के लिए निर्धारित शुल्क दरों पर आयात जारी रखा जा सकता है।

उत्पादों की समीक्षा से पता चलता है कि राष्ट्रपति की घोषणा देश विशेष नहीं होकर उत्पाद विशेष है। भारत, अमेरिका की जीएसपी कार्यक्रम का सबसे बड़ा लाभार्थी है, इसके चलते अमेरिकी सरकार के इस फैसले से उस पर सबसे ज्यादा प्रभाव पड़ेगा। 

जीएसपी, अमेरिकी व्यापार तरजीही कार्यक्रम का सबसे पुराना और बड़ा कार्यक्रम है। जीएसपी को विभिन्न देशों से आने वाले हजारों उत्पादों को शुल्क मुक्त प्रवेश की अनुमति देकर आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के लिए डिजाइन किया गया है। 

जिन उत्पादों की शुल्क मुक्त आयात की रियायत रद्द की गई है, उनमें भारत के कम से कम 50 उत्पाद हैं। 2017 में जीएसपी के भारत का अमेरिका को शुल्क मुक्त निर्यात 5.6 अरब डॉलर से अधिक रहा। 

Web Title: 50 Indian items face heat as US revokes duty-free privileges on import of 90 products | चीन के आद अब डोनाल्‍ड ट्रंप ने साधा भारत पर निशाना, अमेरिका ने 50 भारतीय उत्पादों को शुल्क से मिली छूट की रद्द