Live TV
GO
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. UDAN योजना के तहत 325 नए...

UDAN योजना के तहत 325 नए हवाई मार्गों को मंजूरी, सस्ते हवाई सफर की मिलेगी सुविधा

इस योजना से अब दूरदराज के क्षेत्रों जैसे करगिल और फ्रंटियर लद्दाख के साथ तीसरी श्रेणी के शहरों में 73 नए एयरपोर्ट या हेलिपैड के लिए विस्तार किया हो सकेगा

Manoj Kumar
Written by: Manoj Kumar 25 Jan 2018, 11:27:03 IST

नई दिल्ली। सरकार ने आम आदमी तक सस्ते में हवाई सेवा शुरू करने के लिए जिस उड़ान योजना को शुरू किया है उसके तहत 325 नए हवाई रास्तों को शामिल किया गया है। बुधवार को ‘उड़े देश का आम आदमी’ (UDAN) के दूसरे फेस के तहत एयरलाइंस कंपनियों के साथ तथा हेलिकॉप्टर का परिचालन करने वाली कंपनियों को 325 हवाई रूट्स बांटे गए हैं।

इस योजना से अब दूरदराज के क्षेत्रों जैसे करगिल और फ्रंटियर लद्दाख के साथ तीसरी श्रेणी के शहरों में 73 नए एयरपोर्ट या हेलिपैड के लिए विस्तार किया हो सकेगा। सरकार की इस योजना का मकसद मध्यम और निचले तबके के आम लोगों तक हवाई यात्रा की सुविधा पहुंचाना और छोटे शहरों के लिए हवाई सेवाओं का का विस्तार करना है। 

नागर विमानन मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि उड़ान योजना के दूसरे फेस में 11 एयरलाइन कंपनियों को 67 प्रस्तावों के अधिकार दिए गए हैं। वहीं हेलिकॉप्टर से उड़ान सेवा देने वाली 4 कंपनियों को 23 प्रस्ताव आवंटित किए गए हैं। देश की प्रमुख घरेलू एयरलाइन कंपनियों को 20 प्रस्ताव हासिल हुए है। स्पाइसजेट को 17 और जेट एयरवेज को 4 प्रस्ताव मिले हैं।

उड़ान योजना के दूसरे फेस में 43 हवाई अड्डों और हेलिपैड को प्राथमिकता क्षेत्र में जोड़ा जाएगा। इनमें पूर्वोत्तर तथा पहाड़ी राज्य भी शामिल हैं। सरकार परियोजना को व्यावहारिक बनाने के लिए एयरलाइंस और हेलिकॉप्टर कंपनियों को 620 करोड़ रुपये की सब्सिडी देगी। योजना के पहले दौर में मार्च 2017 के दौरान 5 एयरलाइन कंपनियों को कुल 128 हवाई रूट बांटे गए थे। 

Web Title: 325 air routes awarded to 73 companies in 2nd phase of UDAN